संजीवनी टुडे

गुरु की पूजा में चंद्रग्रहण की बाधा, धनु सहित कई राशि वालों को नुकसान

संजीवनी टुडे 14-07-2019 03:45:00

खंडग्रास चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के मौके पर 16 जुलाई को है। प्रयागराज में यह चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को रात 1.35 से लेकर 4.35 तक होगा।


प्रयागराज। खंडग्रास चंद्र ग्रहण गुरु पूर्णिमा के मौके पर 16 जुलाई को है। प्रयागराज में यह चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को रात 1.35 से लेकर 4.35 तक होगा। इसका सूतक 16 जुलाई को शाम चार बजे से प्रारम्भ होगा, जोकि चंद्रग्रहण के मोक्ष के समय समाप्त होगा। 

ज्योतिषाचार्य अविनाश राय ने बताया कि आगामी 26 दिसम्बर को सूर्य ग्रहण लगेगा और तब तक इस चन्द्र ग्रहण के गुण-दोष अपना प्रभाव डालते रहेंगे। सूर्य ग्रहण के उपरान्त ही इसका प्रभाव समाप्त होगा। इसलिए जिन राशियों पर ग्रहण का असर रहेगा उन्हें विशेष सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने बताया कि वृष, मिथुन, कन्या, सिंह, वृश्चिक, धनु एवं मकर राशि वालों के लिए हानिप्रद है। इसलिए इन्हें कुछ उपाय अवश्य कर लेने चाहिए ताकि आयु आरोग्य धन संपदा आदि की हानि न हो, जबकि मेष, कर्क, तुला, कुम्भ एवं मीन राशि के लिए लाभप्रद रहेगा। 
       
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि यह चंद्रग्रहण भारत में दिखाई देगा। इसलिए इसका सूतक भारत में मान्य होगा, जो ग्रहण लगने से नौ घंटे पहले लग जायेगा। यह चंद्र ग्रहण जिन देशों में दिखाई देगा, वहां सूतक व ग्रहण काल में पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। खासकर गर्भवती महिलाओं को उन्हें ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरुरत होती है। चन्द्र ग्रहण के मोक्ष के उपरांत सभी लोगों को दान आदि भी करना चाहिए।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From religion

Trending Now
Recommended