संजीवनी टुडे

अगर आप सोमवार को ऐसे करेंगे शिव जी की पूजा तो हर मनोकामना होंगी पूर्ण

संजीवनी टुडे 17-02-2020 08:08:19

ये तो आप सब जानते ही हैं की सोमवार के दिन भगवान शिव जी पूजा की जाती है। वैसे तो शिव की आराधना के लिए हर दिन, हर पल शुभ हीं शुभ है लेकिन सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद फलदायी माना जाता है।


डेस्क। ये तो आप सब जानते  ही हैं की सोमवार के दिन भगवान शिव जी पूजा की जाती है। वैसे तो शिव की आराधना के लिए हर दिन, हर पल शुभ हीं शुभ है लेकिन सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद फलदायी माना जाता है। सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा काफी पुरानी है। बताया जाता है कि चंद्रमा इसी दिन भगवान शिव की पूजा आराधना किया करते थे जिस कारण चंद्रमा को निरोगी काया मिली थी। ये वजह भी है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा का। अतः इस दिन शिवजी की पूजा अर्चना का अर्थ है चंद्रदेव को भी खुश करना।

religion

भगवान शिव जिन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है और विनाशक भी। जहां वे अपने भक्तों से बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं तो क्रोध के कारण बहुत जल्दी रौद्र रूप भी धारण कर लेते हैं। भगवान शिव को भांग- धतूरे का चढ़ावा बहुत पसंद है, पर कुछ ऐसी सामग्रियां भी हैं जिनका उपयोग शिव आराधना के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शिवपुराण के अनुसार शिव भक्तों को कभी भी भगवान शिव को ये 6 वस्तुएं नहीं चढ़ानी चाहिए।

शिव पूजा विधि

-सोमवार को शिव पूजन के लिए सुबह स्नान आदि नित्य कर्मों से निवृत्त होकर पवित्र हो जाएं।

-इसके बाद घर के मंदिर या किसी शिव मंदिर जाएं जहां भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल अर्पित करें।

religion

-जल अर्पित करने के बाद शिवलिंग पर चंदन, चावल, बिल्वपत्र, आंकड़े के फूल और धतूरा चढ़ाएं।

-पूजा संपन्न करने के लिए भगवान शिव को घी, शक्कर का भोग लगाएं और इसके बाद धूप, दीप से आरती करें।  

-कहते हैं कि सोमवार के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। सोम का एक अर्थ होता है सौम्य और शंकर जी को शांत देवता के रूप में जाना जाता है। इसलिए भी सोमवार का दिन शिवजी का दिन माना जाता है।

religion

-भगवान शिव की सहजता और सरलता के कारण इन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है।कुछ लोगों का मानना है कि सोम में ॐ है जो भोलेनाथ का स्वरुप है ये कारण भी है कि सोमवार को शिव की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है।

 ये खबर भी पढ़े: 17 फरवरी 2020: जानिए आज का राशिफल

 ये खबर भी पढ़े: सोमवार, 17 फरवरी 2020: जानिए आज के शुभ मुहूर्त

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended