संजीवनी टुडे

अगर धन की देवी माँ लक्ष्मी को नहीं करना चाहते नाराज तो शुक्रवार को गलती से भी न करें ये काम...

संजीवनी टुडे 20-09-2019 08:25:08

मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी और आपके घर मे कभी भी पैसों की कमी नही होगी। लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं और शुक्रवार माता का दिन ।


डेस्क। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का दिन है। अगर आप इस दिन पूरें विधि-विधान से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते है तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी और आपके घर मे कभी भी पैसों की कमी नही होगी। लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी धन की देवी हैं और शुक्रवार माता का दिन । जानिए कुछ ऐसी बातों के बारे में जो इस दिन को करनी चाहिए और कुछ ऐसी बातें जो बिलकुल नहीं करनी चाहिए ।

 ये खबर भी पढ़े: 20 सितंबर 2019: जानिए आज का राशिफल

- शुक्रवार के दिन दान देते समय सुपात्र का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा शुभ फल मिलने की बजाय आपके जीवन में नकारात्मक असर होने लगता है। इस दिन जरूरतमंद को दान और भोजन कराने का शुभ फल मिलता है।

religion

- शुक्रवार के दिन किसी के प्रति द्वेष भावना न रखें और न ही पूजन के दौरान क्रोध करें। भगवान श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करने के बाद भी यदि कोई व्यक्ति अपने मन में द्वेष की भावना रखता है या दूसरों का बुरा करने की सोचता है, तो मां लक्ष्मी उसके पास कभी नही टिकती।

- वैसे तो हमे रोजाना घर की साफ सफाई करनी चाहिए लेकिन शुक्रवार के दिन विशेष रूप से घर की  सफाई करनी चाहिए। मां लक्ष्मी स्वच्छ स्थानों पर निवास करती हैं और गंदगी भरे स्थान से दूर चली जाती हैं। इसलिए जिस घर में चीजें सुव्यवस्थित तरीके से रहती हैं, मसलन जूते, चप्पल, कपड़े आदि इधर-उधर नहीं पड़े रहते हैं और घर में साफ-सफाई रहती है, उस घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है।

religion

-शुक्रवार के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ भगवान श्री विष्णु की पूजा भी विशेष रूप से की जाती है। भगवान विष्णु की पूजा में प्रसाद के साथ तुलसी का भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि प्रसाद में चढ़ाने के लिए तुलसी पत्ता स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े पहनने के बाद ही तोड़ें, अन्यथा शुभ फल की बजाय अशुभ फल मिलता है।

-शुक्रवार के दिन किसी स्त्री का अपमान बिल्कुल ना करें खासकर की बहू बेटियों का शास्त्रों मे बताया गया है की घर की बहू-बेटियां मां लक्ष्मी का रुप होती है उनका सम्मान प्रत्येक व्यक्ति को करना बेहद लाभकारी होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From religion

Trending Now
Recommended