संजीवनी टुडे

अगर गर्भवती महिलाएं कर रही हैं करवा चौथ का व्रत, इन बातों का रखे विशेष ध्यान

संजीवनी टुडे 17-10-2019 09:04:43

व्रत रखते समय कुछ सावधानियां बरतनी बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि आपकी एक लापरवाही बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं


डेस्क। आज करवा चौथ हैं इन दिन पति की लंबी उम्र के लिए भारतीय महिलाएं हर साल निर्जल होकर करवाचौथ का व्रत रखती हैं। यूं तो स्त्रियां इस व्रत को बेहद हर्षोल्लास के साथ रखती हैं। इस व्रत को करने से जीवन में पति का साथ हमेशा बना रहता है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। आज के दिन शिव जी, गणेश जी और स्कन्द, यानी कार्तिकेय के साथ बनी गौरी के चित्र की सभी उपचारों के साथ पूजा करने का विधान है। लेकिन अगर आप गर्भवती हैं। तो व्रत रखते समय कुछ सावधानियां बरतनी बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि आपकी एक लापरवाही बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं वही आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनको अपनाकर आप आसानी से करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं साथ ही साथ इससे मां और बच्चा दोनो ही स्वस्थ्य बने रहेंगे, तो आइए जानते हैं।

ये खबर भी पढ़े: गुरुवार के दिन करें इन मंत्रों का जाप, मिलेगी हर काम में सफलता

dh

-यूं तो करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता हैं लेकिन इससे आप हाइड्रेशन का शिकार हो सकती हैं ऐसे में व्रत से एक दिन पहले भरपूर पानी पीएं, जिससे अगले दिन बच्चा असहज महसूस ना करें। वही सुबह की सरगी मिस बिल्कुल भी न करें। अगर आपको भूख नहीं हैं तो भी हल्का फुल्का कुछ खा लें।


यूं तो बहुत अधिक हैवी सरगी किसी भी महिला को पूरा दिन परेशान कर सकती है, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आपका सरगी लेते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आप सरगी में फेनियां, फल, गर्म दूध, ड्राई फ्रूट्स, सेब की खीर, चपाती का सेवन भी कर सकती हैं। वही नट्स आपको शक्ति देते हैं और इससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती हैं। वही करवाचौथ का व्रत खोलने के बाद एक बार फिर एक गिलास दूध पीएं।

dh

अगर आप चाहती हैं कि आपका करवा चौथ का व्रत अच्छी तरह हो जाए तो आप कोशिश करें कि खुद को थोड़ा व्यस्त रखें। वही प्रेगनेंसी के समय व्रत रखने की सबसे बड़ी दिक्कत यह हैं कि उससे शरीर को जरूरत के मुताबिक कैलोरी नहीं मिल पाती हैं इससे हॉर्मोन्स और मेटाबॉलिज्म लेवल भी बिगड़ जाता हैं ऐसे में जरूरत हैं कि गर्भवती महिलाएं दिनभर में कुछ न कुछ खाती रहे हैं। मल्टिपल मील खाएं जिससे ब्लड शुगर का लेवल ठीक रहे। वही सरगी या व्रत खोलने के बाद हैवी भोजन करने से भी बचें। इसे पचाने में दिक्कत हो सकती हें जिससे पेट में दर्द, कब्ज, गैस्टिक की समस्या हो सकती हैं।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended