संजीवनी टुडे

जल्द आ रही है हरियाली तीज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

संजीवनी टुडे 28-07-2019 08:10:59

सावनमाह में तीज त्योहार का काफी महत्व होता है। यह त्योहार काफी शुभ माना जाता है। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं।


डेस्क। सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है। इस माह में  तीज त्योहार का काफी महत्व होता है। यह त्योहार काफी शुभ माना जाता है। इस दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं। इस बार सावन माह में 3 अगस्त शनिवार को हरियाली तीज का व्रत पड़ रहा है

-इस दिन विवाहित महिलायें इकट्ठा होकर माता पार्वती और भगवान शिव की विधिवत पूजा अर्चना करती हैं। इस अवसर पर झूला झूलने और मेहंदी लगाने का भी रिवाज है। इसके बाद 1 सितंबर को हरितालिका तीज पड़ेगी। आइए जानते हैं हरियाली तीज की पूजा विधि और इसे कैसे मनाते हैं

sss

हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त:

शुक्ल पक्ष की तृतिया तिथि 3 अगस्त को 1.36 बजे से शुरू होगा और रात 22.05 बजे (11 बजकर 5 मिनट) इसका समापन हो जाएगा।

sss

हरियाली तीज का नियम:

-क्रोध को मन में नहीं आने दें।

-इस दिन विवाहित महिलाओं को अपने मायके से आए वस्त्र ही धारण करने चाहिए,साथ ही श्रंगार में भी वहीं से आई वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिए।

-माना जाता है कि जो कुंवारी कन्याएं इस व्रत को रखती हैं तो उनके व‌िवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं।

sss

- तीज के दिन सुहागिन महिलाओं द्वारा मेहंदी रचाने और परिवार की बुजुर्ग महिलाओं से आशीर्वाद लेने की परंपरा है। नवविवाहिताएं पहले सावन में मायके आकर हरियाली तीज का उत्सव मनाती हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From religion

Trending Now
Recommended