संजीवनी टुडे

Ganesh Chaturthi : इस मुहूर्त पर करें गणपति स्थापना, जानें कब है गणेश चतुर्थी

संजीवनी टुडे 13-08-2020 13:32:26

श्री गणेश जी का जन्म भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।


डेस्क। हिन्दी पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी होता है। इस बार गणेश चतुर्थी 22 अगस्त दिन शनिवार को है। इस दिन भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। भगवान विनायक के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। पुरानी मान्यताओं के अनुसार विघ्नहर्ता श्री गणेश जी का जन्म भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन हुआ था, इसलिए इस दिन को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। धूमधाम से मनाई जाने वाली गणेश चतुर्थी का उत्सव भी पूरे देश में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का यह उत्सव लगभग दस दिनों तक चलता है जिस कारण इसे गणेशोत्सव भी कहा जाता है। मान्यता के अनुसार, इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है। आइए आज जानते हैं विनायक चतुर्थी पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

ganesh

मुहूर्त
- भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी ति​थि का प्रारंभ 21 अगस्त दिन शुक्रवार की रात 11 बजकर 02 मिनट से हो जटगा है, जो 22 अगस्त दिन शनिवार को शाम 07 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। 

ganesh

- गणेश चतुर्थी की पूजा हमेशा दोपहर के मुहूर्त में की जाती है क्योंकि गणेश जी का जन्म दोपहर में हुआ था।

- विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधि- विधान से पूजा की जाती है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। किसी भी शुभ कार्य से पहले गणेश जी की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्रत करना शुभ माना जाता है। अगर व्रत करना संभव नहीं तो इस दिन भगवान गणेश की पूजा कर सात्विक भोजन करें।

ganesh

  पूजा मुहूर्त
- 22 अगस्त के दिन आपको गणपति की पूजा के लिए दोपहर में 02 घंटे 36 मिनट का समय मिल रहा है। 

- आप दिन में 11 बजकर 06 मिनट से दोपहर 01 बजकर 42 मिनट के मध्य विघ्नहर्ता की पूजा कर लें।

ganesh

 स्थापना
- 22 अगस्त के दिन इस मुहूर्त में लोग अपने अपने घरों पर गणपति का आगमन कराते हैं। 

- अपने गणपति की ​मूर्तियां स्थापित करते हैं। विधि विधान से पूजा करते हैं। हालांकि कोरोना काल में सार्वजनिक जगहों पर गणपति स्थापना की मनाही हो सकती है। आप अपने घर पर ही गणपति की स्थापना करें।

ganesh

यह खबर भी पढ़े: लाइलाज नहीं है सफेद दाग, जानें इसके पीछे छिपे कारण

यह खबर भी पढ़े: जामुन है गुणों की खान, जानें कैसे ?

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From religion

Trending Now
Recommended