संजीवनी टुडे

रविवार के दिन करें इन नियमों का पालन, सूर्य देव प्रसन्न होकर देंगे मनचाहा वरदान

संजीवनी टुडे 15-12-2019 08:31:55

हिंदू धर्म में सूर्य देव का विशेष महत्व है। सूर्यदेव को संसार में ऊर्जा का स्रोत माना गया है। सूर्य पूजन के ढेरों लाभ बताए गए हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम सही पूजा विधि का पालन करें। विवार का दिन सूर्य देव की पूजा स्तुति को समर्पित है। अगर आपके मन में कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं है तो आप रविवार का व्रत कर सकते हैं।


डेस्क। हिन्दू धर्म में वैसे तो कई देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है, लेकिन कुछ देवता बहुत ख़ास होते हैं। उन्ही में से एक हैं भगवान आदित्य यानी सूर्य देव। हिंदू धर्म में सूर्य देव का विशेष महत्व है। सूर्यदेव को संसार में ऊर्जा का स्रोत माना गया है। सूर्य पूजन के ढेरों लाभ बताए गए हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम सही पूजा विधि का पालन करें। विवार का दिन सूर्य देव की पूजा स्तुति को समर्पित है। अगर आपके मन में कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं है तो आप रविवार का व्रत कर सकते हैं। सूर्य देव का व्रत सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। लेकिन इसके लिए रविवार को क्या करें और क्या नहीं ये जानना आवश्यक हैं...

ये खबर भी पढ़े: 15 दिसंबर 2019: जानिए आज का राशिफल

Sun god

जानें रविवार को क्या करें और क्या नहीं ...

- रविवार के दिन स्नान के पानी में लाल चंदन मिला लेने से भी जीवन में शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है। लाल चंदन सूर्य देव को प्रिय हो तभी तो अर्घ्य के जल में भी लाल चंदन मिलाया जाता है। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सात प्रदक्षिणा करें। ध्यान दें कि सूर्य को दिया हुआ अर्घ्य कभी पैरों में न आए।

-परिवार के सुख के लिए रविवार को गायत्री की पूजा करने का विधान भी है। गायत्री पूजा के साथ ही गायत्री मंत्र व गायत्री चालीसा का पाठ करने से भी पारिवारिक सुख में बढ़ोतरी होती है।

Sun god

- सूर्य के शुभ फल पाने के लिए रविवार को तांबे कड़ा या अंगूठी भी धारण की जाती है। वहीं दूसरी ओर सूर्य के शुभ प्रभाव पाने के लिए दान करना हो तो भी रविवार को ही तांबे का दान किया जाता है।

-रविवार को नमक नहीं खाने का विधान भी है। इस दिन मीठी चीजों का सेवन ही खासतौर पर किया जाता है। वहीं आप अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए ही किसी चीज का परहेज करें।

- रविवार के दिन गाय को गुड़ खिलाना भी शुभ माना जाता है और इससे आपके जीवन में शुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

Sun god

- वहीं रविवार को लाल या गुलाबी कपड़े पहनना भी शुभ ही माना जाता है। कहते हैं ऐसा करने से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है।

- रविवार को आक के पेड़ की पूजा भी की जाती है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From religion

Trending Now
Recommended