संजीवनी टुडे

यहां जानिए किस दिन कोनसे देवी-देवता की पूजा की जाती हैं

संजीवनी टुडे 24-05-2019 07:59:34


डेस्क। हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओं का पूजन किया जाता हैं। इसलिए हर दिन का अपना एक महत्व होता है, जिसके अनुसार लोग उस दिन किसी विशिष्ट देवी-देवता की पूजा करते हैं। इसी प्रकार सप्ताह के सातों दिनों का भी विशेष महत्व होता है। जिसके अनुसार लोग उस दिन किसी विशिष्ट देवी-देवता का पूजन करते है। इसी प्रकार सप्ताह के सातों दिनों का भी विशेष महत्व होता है। दैवीय शक्तियों को विधाता ने मनुष्य की अलग-अलग इच्छाओं को पूरा करने का काम सौंपा है। हर दिन का अपना खास महत्व होता है लेकिन कुछ दिनों में विशेष देवी-देवताओं का पूजन करने से सांसारिक कामनाओं की पूर्ति होती है। इसलिए आज हम आपको सप्ताह के दिनों के मुताबिक कौन से देवी या देवता का पूजन करना चाहिए और उस पूजन का क्या फल मिलता है इस बारे में बता रहे है। इसके साथ ही आपको ये भी बतायेंगे की पूजा में किन चीजों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

सप्ताह के दिन : सोमवार ,मंगलवार ,बुधवार ,बृहस्पतिवार, शुक्रवार , शनिवार ,रविवार 

सोमवार: शास्त्रों के अनुसार सोमवार का व्रत देवों के देव महादेव भगवान शिव को समर्पित है। कुंवारी कन्याएं मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए यह व्रत करती हैं। इस दिन सफ़ेद रंग के कपड़े पहनना और इसी रंग की चीजों का दान करना विशेष फलदाई है।

a

मंगलवार: मंगलवार का दिन हनुमान और माँ काली को समर्पित है, इसके अतिरिक्त इस दिन का संबंध मंगल ग्रह से भी है। इस दिन व्रत रखने से जीवन में कभी भी अमंगल प्रवेश नहीं करता।  इस दिन लाल वस्त्र पहनने चाहिए। हनुमान जी को गुड़, चने और लाल रंग की मिठाईयों का भोग लगाने से शनि और मंगल ग्रह की शुभता मिलती है।

a

बुधवार: शास्त्रों ने बुधवार का दिन श्री गणेश और बुध ग्रह के लिए निहित किया है। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है। मूंग दाल, घी व दही का दान करने से समाज में मान बढ़ता है और बुद्धि तेज होती है।

a

बृहस्पतिवार: बृहस्पतिवार यानि गुरुवार, देवों के गुरू बृहस्पति और भगवान श्री हरि विष्णु को यह दिन समर्पित है। इस दिन व्रत करने से धन, पुत्र और विद्या की प्राप्ति होती है। पीले रंग के कपड़े पहनने और पीली चीजों का दान करना शुभ होता है।

a

शुक्रवार: यह दिन महालक्ष्मी, देवी दुर्गा, वैभव लक्ष्मी, संतोषी माता और शुक्र ग्रह का है। इस दिन सफ़ेद कपड़े पहनने चाहिए। इसी रंग की चीजों का दान करना लाभकारी है। शुक्रवार के दिन घर में खीर बना कर गरीबों में बांटने से भंडार भरते हैं।

a

शनिवार: इस दिन के प्रधान देव तो शनि हैं लेकिन हनुमान जी की अराधना विशेष फल देती है। काले रंग के वस्त्र पहनने के साथ-साथ काली चीजों का गरीबों को दान करना चाहिए। घर में तेल से बनी चीजें बना कर मेहनतकश मजदूरों को बांटनी चाहिए।

a

रविवार: रविवार, सूर्य देव को समर्पित दिन है। जिसमे लोग सूर्यनारायण की आराधना करते है। इस दिन सूर्य देव का व्रत भी रखा जाता है जिसमे व्रती पुरे दिन न तो घी-तेल खाते है और न ही नमक का सेवन करते है। इस रोज व्रत रखना, घी-तेल और नमक से परहेज करना शुभ फल देता है। संडे को लाल रंग के कपड़े पहनें, लाल चंदन का टीका लगाएं और लाल रंग के फल-फूल सूर्यनारायण को अर्पित करके गरीबों में बांट दें।

a

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From religion

Trending Now
Recommended