संजीवनी टुडे

शुक्रवार को भूलकर भी ना करें ये 5 काम, हो सकता हैं बड़ा नुकसान

संजीवनी टुडे 20-06-2019 14:28:06

हर व्यक्ति पैसे चाहत होती हैं आजकल बिना पैसों के कुछ संभव नहीं हैं। कई व्यक्ति खूब पैसा कमाते हैं लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद इसमें सफल नहीं हो पाता।हिन्दू धर्म में लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा गया हैं। ऐसा माना जाता हैं कि जिस घर में लक्ष्मी का वास होता हैं वहां कभी धन की कमी नहीं होती हैं।


डेस्क। हर व्यक्ति पैसे चाहत होती हैं आजकल बिना पैसों के कुछ संभव नहीं हैं। कई व्यक्ति खूब पैसा कमाते हैं लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद इसमें सफल नहीं हो पाता । ज्‍योतिष शास्‍त्र में मनुष्‍य की आर्थिक स्थिति के पीछे उसे पूर्व जन्‍म के कर्म, वर्तमान हालात, कुंडली में ग्रह-नक्षत्रों की दशा को जिम्‍मेदार माना जाता है । हिन्दू धर्म में लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा गया हैं। ऐसा माना जाता हैं कि जिस घर में लक्ष्मी का वास होता हैं वहां कभी धन की कमी नहीं होती हैं। यही वजह हैं कि हर कोई लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने में लगा रहता हैं। हिन्दू धर्म में एक और मान्यता हैं कि यहाँ सप्ताह के हर दिन किसी ख़ास देवी देवता की पूजा होती हैं। इसमें शुक्रवार के दिन हम लक्ष्मी जी को पूजते हैं। ऐसे में शुक्रवार के दिन आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से लक्ष्मी आपके घर से चली जाए। जानिए कुछ ऐसी बातें जो  इस दिन बिलकुल नहीं करनी चाहिए 

शुक्रवार के दिन भूलकर भी ना करे काम 

1. आप ने ये बात तो कई बार सुनी होगी कि घर की बहू बेटी लक्ष्मी का ही रूप होती हैं। जिस घर में महिलाओं का मान सम्मान नहीं होता हैं, जहाँ उनके साथ घरेलु हिंसा होती हैं वहां लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं। सिर्फ शुक्रवार ही नहीं बल्कि सप्ताह के हर दिन आपको अपने घर की महिलाओं का सम्मान करना चाहिए।

a

2. अकसर घर में कोई वस्‍तु या खाद्य पदार्थ खत्‍म हो जाने पर हम पड़ोसी से उसे मांग लेते हैं। लेकिन ऐसा काम भूलकर भी शुक्रवार को ना करें। किसी से कोई भी वस्‍तु मुफ्त में ना लें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। 

3. शुक्रवार के दिन अपने घर को जितना हो सके स्वच्छ रखिए।  साफ़ सुथरे घर में लक्ष्मी जल्दी प्रवेश करती हैं। जिस घर में साफ सफाई नहीं रहती हैं वहां लक्ष्मी आने से कतराती हैं। लक्ष्मी जी को साफ़ सफाई अधिक पसंद होती हैं। 

4. शुक्रवार के दिन आपको किसी भी रूप में जानवरों को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि आप इस दिन घर में नॉनवेज भी ना खाए। साथ ही इस दिन घर में घुसने वाले अन्य जीवो जैसे चूहे, छिपकली या किसी ने जानवर को ना मारे। 

a

5. शाम का समय पूजा पाठ का समय होता हैं। इस समय घर में पॉजिटिव एनर्जी का होना बेहद जरूरी होता है, अधिकतर देवी देवता भी शाम के समय ज्यादा एक्टिव रहते हैं। ऐसे में जब घर का कोई व्यक्ति इस दौरान सोता हैं तो इस वजह से घर के दुसरे लोगो में भी आलस फैलता हैं। इस आलस भरे नेगेटिव माहोल में लक्ष्मी जी रहना पसंद नहीं करती हैं। ऐसे में वे आपके घर से जाना ही बेहतर समझती हैं। फिर आप चाहे उनकी कितनी भी पूजा कर ले वो प्रसन्न नहीं होती हैं। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended