संजीवनी टुडे

गुरुवार को गलती से भी ना करें ये काम, वरना हो सकता है नुकसान

संजीवनी टुडे 11-07-2019 08:35:47

जो भक्त सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना करते हैं। प्रभु उन पर प्रसन्‍न होकर उनकी मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। लेकिन शास्त्रों में इस दिन की महत्ता देते हुए कुछ काम हैं जो इस दिन करना वर्जित बताये गए हैं।


डेस्क। भगवान विष्णु की पूजा का खास दिन गुरुवार माना जाता है। इस दिन पूजापाठ का विशेष महत्व है। शास्त्रों के मुताबिक इसका संबंध जहां बृहस्पति ग्रह से है वहीं इसे नारायण का दिन भी कहा जाता है। इतना ही नहीं गुरुवार को साईं का दिन भी माना जाता है। शास्त्रों में वर्णित अनुसार भगवान विष्णु के स्मरण मात्र से ही भक्तों के सभी कष्टों का हरण हो जाता हैं। जो भक्त सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना करते हैं। प्रभु उन पर प्रसन्‍न होकर उनकी मनोकामना जरूर पूरी करते हैं। लेकिन शास्त्रों में इस दिन की महत्ता देते हुए कुछ काम हैं जो इस दिन करना वर्जित बताये गए हैं। कई लोगों को यह बात पता नहीं होती जिसके चलते उन्हें नुकसान उठाना पड़ता हैं। आप किसी भी नुकसान का भागिदार ना बने इसके लिए आज हम आपको वो काम बताने जा रहे हैं जो गुरुवार के दिन नहीं करने चाहिए...

गुरुवार के दिन ना करें ये काम 

- गुरुवार को लक्ष्मी-नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां नहीं आतीं। साथ ही धन में भी वृद्ध‍ि होती है।

sssss

-  गुरु ग्रह को जीव भी कहा जाता है। गुरुवार को नाखून काटने और शेविंग करने से गुरु ग्रह कमजोर होता है, जिससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

- महिलाएं अगर अपना सिर धोती हैं या बाल कटाती हैं तो इससे बृहस्पति कमजोर होता है और पति व संतान की उन्नति रुक जाती है।

-इस दिन नाखून और बाल नहीं कटवाने चाहिए। इससे आपकी आयु और घर की आर्थिक समृद्धि पर असर पड़ता है। साथ ही इससे पुत्र संकट भी हो सकता है। 

- घर में पोछा ना लगाएं। घर में अधिक वजन वाले कपड़ों को धोने, कबाड़ घर से बाहर निकालने, घर को धोने या पोछा लगाने से बच्चों, पुत्रों, घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर शुभ प्रभाव में कमी आती। 

sssss

-प‌िता, गुरू और साधु-संत बृहस्पत‌ि का प्रतिनिधि करते हैं। कभी भी इनका अपमान न करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256 

 

More From religion

Trending Now
Recommended