संजीवनी टुडे

Dhanteras 2019: इस दिन राशि अनुसार करें खरीदारी, कई गुना होगी फलदाई

संजीवनी टुडे 23-10-2019 09:44:51

शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी की तरह ही भगवान धनवंतरि भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए हैं। कहते है कि जब धनवंतरि भगवान प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परम्परा है। मान्यता है कि यदि धनतेरस के दिन राशिनुसार खरीददारी की जाय तो पूरे वर्ष उसके शुभ फल प्राप्त होते है


डेस्क। धनतेरस से दिवाली का त्योहार शुरू हो जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर और देवताओं के चिकित्सक धन्वंतरि महाराज की पूजा होती है। धनतेरस के दिन लोग अपने घरों में कई प्रकार के समान खरीदते हैं। शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी की तरह ही भगवान धनवंतरि भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए हैं। कहते है कि जब धनवंतरि भगवान प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की परम्परा है। मान्यता है कि यदि धनतेरस के दिन राशिनुसार खरीददारी की जाय तो पूरे वर्ष उसके शुभ फल प्राप्त होते है, जानिए धनतेरस पर राशि नुसार करें खरीददारी

 ये खबर भी पढ़े: क्यों मनाई जाती है दिवाली? जानिए इसके पीछे का इतिहास

मेष राशि : इस राशि का स्वामी मंगल है। यह अग्नि तत्व की राशि है| धनतरेस के दिन मेष राशि वालों को चांदी के बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना बेहद शुभ रहेगा। इस दिन अप लोगों को कुछ न कुछ चांदी और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना ही चाहिए ।

religion

 वृष राशि: इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। धनतरेस पर वृष राशि वाले अगर कपड़े खरीदेंगे तो उनके लिए बेहद शुभ रहेगा। इसके अलावा चाँदी या तांबे के बर्तन खरीदने से भी उन्हें फायदा होगा ।

मिथुन राशि :इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है। यह वायु तत्व की राशि है। मिथुन राशि वालों को इस दिन सोना या उनके आभूषण ही खरीदना लाभकर होगा, हरे रंग के घरलू सामान जैसे पर्दा खरीदना अच्छा रहेगा। मिथुन राशि वाले सफ़ेद धातु का गणेश जी या स्टील का बर्तन भी खरीदें।

कर्क राशि: इस राशि का स्वामी चन्द्रमा होता है। यह जल तत्व की राशि है। कर्क राशि वालों को चांदी खरीदना शुभ रहेगा, घरेलू इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना अच्छा रहेगा। कर्क राशि वालो के लिए पारद शिवलिंग खरीदना भी शुभ रहेगा।

सिंह राशि: इस राशि का स्वामी सूर्य होता है। यह अग्नि तत्व की राशि है। सिंह राशि वाले अगर धनतेरस के दिन तांबे के बर्तन, कपडे, और सोने की कोई चीज जरूर खरीदनी चाहिए। सिंह राशि वाले इस दिन घर / कारोबार में स्थापित करने के लिए लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति भी खरीद सकते है।

religion

कन्या राशी: इस राशि का स्वामी बुध ग्रह होता है। यह पृथ्वी तत्व की राशि है। कन्या राशि वालों को धनतेरस के दिन मरगज की श्री गणेश की मूर्ति या सोने के आभूषण खरीदना अच्छा रहेगा। कन्या राशि वाले चाँदी या स्फुटिक का श्री यंत्र भी खरीद सकते है।

तुला राशि: इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह होता है। यह वायु तत्व की राशि है। तुला राशि वाले अगर कपड़े, सौंदर्य सामान या सजावटी सामान और चांदी की कोई चीज खरीदेंगे तो उन्हें फायदा होगा। तुला राशी वाले को चाँदी का श्री यंत्र या दक्षिण वर्ती शंख खरीदना भी शुभ रहेगा।

वृश्चिक राशि: इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। यह जल तत्व की राशि है। वृश्चिक– राशि वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और सोने के आभूषण खरीदेंगे तो उन्हें मां लक्ष्मी की कृपा मिलेगी।  वृश्चिक राशी वाले पूजा के लिए ताम्बे का बर्तन एवं अपने घर की स्त्री के लिए मोतियों की माला भी ले सकते है।

religion

धनु राशि: इस राशि का स्वामी वृहस्पतिदेव है। यह अग्नि तत्व की राशि है। धनु राशि वालों को इस दिन सोने के आभूषण या तांबे के बर्तन खरीदने चाहिए ।
धनु राशी वाले पीतल का दीपक या घंटी भी खरीद सकते है।

 मकर राशि: इस राशि का स्वामी शनिदेव है। यह पृथ्वी तत्व की राशि है। मकर राशि वालों को धनतेरस के दिन कपड़े, वाहन, चांदी के बर्तन या आभूषण खरीदना बेहद शुभ होता है ।

कुम्भ राशि : इस राशि का स्वामी भगवान शनिदेव है। यह वायु तत्व की राशि है। कुम्भ राशि वाले अगर धनतेरस के दिन सौंन्दर्य के सामान, स्वर्ण, फुटवीयर, खरीदेंगे तो उन्हें लाभ होगा। कुम्भ राशी वाले को घर के मंदिर के लिए सफेद धातु ( स्टील ) या चांदी का दीप दान भी लेना शुभ रहेगा।

religion

मीन राशि : इस राशि के स्वामी भगवान वृहस्पतिजी है। यह जल तत्व की राशि है। मीन वालों को सोने के आभूषण, चांदी के बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जरूर खरीदने चाहिए। मीन राशी वाले सफ़ेद धातु (स्टील) का बर्तन भी खरीद सकते है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended