संजीवनी टुडे

शिव बाबा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रद्धालुओं ने किया पूजन-अर्चन

संजीवनी टुडे 21-02-2020 23:01:41

व्यापारी नेता शिव कुमार वर्मा, हरि नारायण मद्धेशिया भी मंदिर परिसर में मौजूद रहकर भक्तों की सुविधा का अवलोकन करते रहे।


अम्बेडकर नगर। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जिले के विभिन्न शिवालयों में भक्ति एवं श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। विपरीत मौसम के बावजूद भोले के भक्तों ने शिवालयों में पंहुच कर जलाभिषेक कर पुण्य अर्जित किया। तड़के चार बजे से ही शिव के भक्तों का हुजूम शिवालयों में पंहुचना शुरू हो गया था जो शाम तक जारी रहा। 

शिवालयों के आस-पास भगवान भोलेनाथ को अर्पित की जाने वाली पूजा सामग्री भी बिकती देखी गई जिससे भक्तों की आस्था दोगुनी हो गई। ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्र में हर जगह ओम नमः शिवाय की गूंज सुनाई देती रही। 117 साल बाद विशेष मुहुर्त में आये इस महाशिवरात्रि के पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने व्रत भी रखा। सबसे ज्यादा भीड़ प्रदेश सरकार द्वारा घोषित किये गये पर्यटन स्थल शिव बाबा में देखी गई। यहां सुबह से लेकर शाम तक भारी भीड़ उमड़ी रही।

सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से वहां पर पुलिस बल भी तैनात किया गया था। प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार सिंह ने खुद भी शिवबाबा में जाकर व्यवस्था का अवलोकन किया। 

भक्तों ने भोले नाथ को बेल, धतूरा, बेर, बेल, भांग सहित उनके प्रिय अन्य पूजन सामग्रियों को अर्पित किया और मंगल कल्याण की कामना की। इसके अलावां तमसा नदी के तट पर जौहरडीह में स्थित अर्द्धनारीश्वर मंदिर में भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। शिवालयों में रूद्राभिषेक व हवन पूजन भी सम्पन्न होते रहे। 

व्यापारी नेता शिव कुमार वर्मा, हरि नारायण मद्धेशिया भी मंदिर परिसर में मौजूद रहकर भक्तों की सुविधा का अवलोकन करते रहे। जनपद न्यायाधीश के आवास के बाहर निर्मित त्रयंबकेश्वर मंदिर में न्यायिक कर्मचारियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में अधिकारियों ने जलाभिषेक कर पूजन अर्चन किया। बस स्टेशन क्षेत्र में स्थित शिव मंदिरों के अलावां शहजादपुर स्थित शिवाला घाट पर भी भारी भीड़ रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भी महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended