संजीवनी टुडे

काशी के मंदिरों में अन्नकूट श्रृंगार, अन्नपूर्णा दरबार में उमड़े श्रद्धालु

संजीवनी टुडे 09-11-2018 04:01:00


वाराणसी। धर्म नगरी काशी में ज्योतिपर्व के दूसरे दिन गुरुवार को मां अन्नपूर्णा दरबार सहित प्रमुख मंदिरों में अन्नकूट श्रृंगार में देव विग्रहों का मिष्ठान से अनूठी झांकियां सजाई गई। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र स्थित अन्नपूर्णा के स्वर्णमयी प्रतिमा के दरबार की सजावट में विविध पकवानों, व्यंजनों का इस्तेमाल किया गया। 

यहां मां को 56 कुंतल मिठाई का भोग अर्पित किया गया। सुबह से रात तक देवी के नयनाभिराम दरबार की झलक पाने के लिए स्थानीय लोगों के साथ कर्नाटक, तमिलनाडु से लेकर उत्तर भारत के विभिन्न जिलों से भक्तों की भीड़ उमड़ती रही। दरबार में महंत रामेश्वरपुरी महाराज के निर्देशन में सैकड़ों भक्तों को लजीज व्यंजनों से सजी थालियां परोसी गईं। उप महंत शंकर पुरी व्यवस्था देख रहे थे। पर्व पर अन्नपूर्णा मंदिर में अन्नकूट का प्रसाद भी बंटना शुरू हो गया। अन्नपूर्णा मठ-मंदिर ट्रस्ट की ओर से जारी रसीद पर पखवारे भर तक अन्नकूट का प्रसाद भक्त प्राप्त कर सकेंगे।

उधर, मछोदरी स्थित स्वामी नारायण मंदिर में अन्नकूट महोत्सव में छप्पन भोग की झांकी देखने के लिए गुजरात, राजस्थान तक से पहुंचे भक्त लाइन में लगे रहे। भगवान स्वामी नारायण, लक्ष्मीनारायण, शिव-पार्वती के विग्रहों को स्वर्ण आभूषणों से सजाया गया था। महंत प्रेमसुख दास की मौजूदगी में देव विग्रहों का षोडशोपचार पूजन आचार्य अशोक पांडेय ने कराया। शाम को आतिशबाजी भी हुई। इसी क्रम में काशी कोतवाल कालभैरव,मां कात्यायनी का दरबार मेवा, मलाई, लड्डू से सुशोभित हो रहे थे।

इसी तरह दशाश्वमेध घाट स्थित शीतला मंदिर में महंत शिव प्रसाद पांडेय के निर्देशन में छप्पन भोग से अन्नकूट श्रृंगार किया गया। लोहटिया स्थित बड़ा गणेश के अलावा, मृत्युंजय महादेव, कालभैरव, विश्वनाथ गली स्थित सत्यनारायण मंदिर, अक्षयवट हनुमान, कैलाश मंदिर, कात्यायनी मंदिर समेत अन्य विग्रहों की छप्पन भोग की झांकी सजाई गई थी।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में लड्डू से बना शिवालय
दीप पर्व के दूसरे दिन काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में बाबा का अन्नकूट श्रृंगार मोहक तरीके से किया गया। ढाई कुंतल लड्डू से बने शिवालय के द्वार से बाबा विश्वनाथ का भक्त दर्शन कर रहे थे। 

sanjeevni app

More From religion

Loading...
Trending Now
Recommended