संजीवनी टुडे

सावन का दूसरा सोमवार आज, इन चीजों को चढ़ाकर करे भोले को खुश

संजीवनी टुडे 17-07-2017 09:57:41

The second Monday of Savan today to offer these things to the innocent

 

भांग
भगवान शिव को भांग और धतूरा बहुत पसंद है। पौराणिक कथाओं में भी इस बात को कहा गया है कि भगवान शिव भांग का सेवन किया करते थे। कथा है कि देवताओं और दानवों द्वारा किए गए समुद्र मंथन से निकला हलाहल विष भगवान शंकर ने अपने कंठ में धारण किया था। विषपान के बाद वह मूर्छित हो गए थे। शिव पुराण के अनुसार देवताओं ने भगवान शिव को होश में लाने के लिए भांग का प्रयोग किया था। इसलिए बम भोले की पूजा में भांग का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। पूजा के लिए आप जल में मिलाकर आप भंग से शिव जी का अभिषेक करें या गोला बनाकर अर्पित करें।


कनैल पुष्प
कनैल पुष्प का प्रयोग कई देवी-देवताओं की पूजा में होता है। देवी की पूजा में जहां लाल रंग के कनैल का इस्तेमाल होता है वहीं भगवान विष्णु के लिए पीले रंग के कनैल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको भगवान शिव को प्रसन्न करना है तो उन्हें आप सफेद रंग का कनैल अर्पित करें। भगवान शिव को सफेद कनैल पसंद है। इसका तांत्रिक प्रयोग भी किया जाता है।


आक
धतूरे और भांग की तरह ही आक भी एक नशीला पदार्थ माना जाता है। आक का प्रयोग आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी किया जाता है। इसके औषधीय गुणों के कारण ही आक का प्रयोग भोलेनाथ की पूजा में किया जाता है। मान्यता है इससे दुश्मनों से मुक्ति मिलती है।

धतूरा 
धतूरा भगवान शिव को मुख्य रूप से चढ़ाया जाता है। धतूरा एक नशीला पदार्थ है। मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव धतूरा चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं।
अगर सावन में बम भोले को प्रसन्न करना है तो पूजन सामग्री में धतूरा अवश्य शामिल करें।

More From religion

loading...
Trending Now
Recommended