संजीवनी टुडे

176 वें बहाई नववर्ष का आयोजन, बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया ...

संजीवनी टुडे 22-03-2019 18:49:12


जयपुर। स्थानीय आध्यात्मिक सभा जयपुर की ओर से बुधवार की शाम बापू नगर स्थित बहाई हाउस में बहाई नववर्ष बडे़ धुमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत विभिन्न भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, ऊर्दु व फारसी भाषा मे की गई प्रार्थनाओं से हुई व दिन की विशेष प्रार्थना राजेश मीणा द्वारा की गई।

इस अवसर पर पटना से आए मुख्य वक्ता दानियाल आभा ने बताया की बहाई धर्म एक विश्व धर्म है जिसका उदेश्य समस्त मानवजाति को शान्ति व एकता के सुत्र में बांधना है।

ु

दानियल ने बताया कि जब सुर्य भूमध्य रेखा को पार कर जिस क्षण मेष राशि मे प्रवेश करता है उसी दिन बहाई नववर्ष होता है ,बहाई नववर्ष 19 महीनों में पहले महीने का पहला दिन है और यह महीना 'बहा'  यानी 'प्रकाश' के शाब्दिक अर्थ के साथ शुरू होता है।

ु

19 महीनों के आखिरी महीने 'अला' में उपवास की समाप्ति के पश्चात जब पृथ्वी पर दिन और रात बराबर होते हैं प्रकृति पूरी नवीनता की ओर अग्रसर होते दिखाई देती है मौसम का परिवर्तन हमें सुहावना लगता है तभी 21 मार्च को बहाई नववर्ष सम्पुर्ण बहाई जगत में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

ु

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

ु

वह आगे बताते है कि  'बहाउल्लाह 'जो कि इस युग के ईश्वर अवतार हैं ने आज के युग के हिसाब से वह तमाम शिक्षाएं दी है जिनकी  वर्तमान में हमे जरूरत है ,जैसे स्त्री -पुरुष की समानता ,सार्वभौमिक शिक्षा ,धर्म व विज्ञान के बीच सामंजस्य, समस्त प्रकार के पूर्वाग्रहों का अंत ,सत्य की स्वतंत्र खोज आदि।

ु

इस अवसर पर युवाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया हनुमान ग्रुप के द्वारा एक नाटक का मंचन किया गया जिसका उद्देश्य माता- पिता द्वारा बच्चों को ऊचित समय ना देने पर होने वाले दुष्परिणाम को दिखाता है , वहीं हिमानी व कविता खातुन ने राजस्थान की रंग बिरंगी छटा से सरोबार 'होलिया में उड़े रे गुलाल गाने पर' शानदार प्रस्तुति दी। 

MUST WATCH & SUBSCRIB

वहीं आरती पटेल व हिमानी सिंह द्वारा राजस्थानी गाने 'गोरा-गोरा गाल थारा घुंघटीये मे राखिजे' पर प्रस्तुति देकर तालियाँ बटोरी, इसी के साथ लिटिल स्टार अदिति  ने 'छोटा बच्चा जान के हमसे ना टकराना रे' गाने पर प्रस्तुति देकर सबकी वाहवाही लुटी| कार्यक्रम का मंच संचालन बनवारी चंदवाडा़ ने किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended