संजीवनी टुडे

विश्व विकलांगता दिवस: दिव्यांगों के विकास के लिए सक्षम डिजिटल मेला आयोजित

संजीवनी टुडे 04-12-2020 08:53:00

दिव्यांगों के विकास के लिए सक्षम डिजिटल मेला आयोजित


जयपुर। अक्षम को सक्षम बनाने के लक्ष्य को संकल्पित समदृष्टि, क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल सक्षम संगठन द्वारा विश्व विकलांगता दिवस पर डिजिटल दिव्यांग मेला आयोजित किया जा रहा है। मेले में विभिन्न विषयों को लेकर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। मेले का उदघाट्न व पोस्टर विमोचन गुरुवार सुबह लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाशचंद व सेवा भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री मूलचंद सोनी ने किया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विकलांग दृष्टिबाधित, अक्षम व्यक्ति काे सक्षम बनाना है। 

उद्घाटन कार्यक्रम में अतिथियों ने कहा कि सक्षम संगठन द्वारा किए जा रहे कार्य समाज के विकास में महत्वपूर्ण कदम रहेगा। मेले की जानकारी देते हुए संगठन के जयपुर जिलाध्यक्ष डॉ. सतीश मंगल ने बताया कि मेले में अभिनय, गायन, पेंटिंग, नृत्य, कहानी सुनाना, निबंध लेखन, वाद विवाद, लघु फिल्म मेकिंग, भोजन बनाना व फैंसी ड्रेस आदि प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके साथ ही लव जिहाद, जातिवाद व क्षेत्रवाद तथा कोरोना जैसे विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। 

सक्षम के प्रांत सह सचिव डॉ. भीखाराम ने बताया कि कोरोना काल में लोग घरों में रहते हुए उब से गए हैं। ऐसे में दिव्यांगजन तो अक्सर शारीरिक पीड़ा से भी संघर्षरत रहता है। उपर से कोरोना की रोकथाम हेतु लम्बे समय से नियम पालन करना दिव्यांगजन के लिए दोहरी समस्या बन गया है। ऐसे में डिजिटल दिव्यांग मेला घुटन मुक्ति का तो साधन बनेगा ही साथ ही दिव्यांगजन को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर भी प्रदान करेगा। 

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में सक्षम संगठन द्वारा समय-समय पर समाज में दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए कार्यक्रम किए जाते हैं। इस दौरान साहित्य परिषद के विपिनचंद्र, सेवा भारती के द्वारका प्रसाद, विश्व हिन्दू परिषद, भारतीय मजदूर संघ, किसान संघ, विद्या​र्थी परिषद समेत कई संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

यह खबर भी पढ़े: मास्क न पहनने वालों से Covid Center में सेवा करवाने के हाईकोर्ट के फैसले पर रोक

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended