संजीवनी टुडे

निजी लैबों में कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच की दरें कम करेंगे : गहलोत

संजीवनी टुडे 28-11-2020 17:10:04

कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझ रहे राजस्थान में जल्द ही कोरोना संबंधी जांच आरटी-पीसीआर टेस्ट निजी लैब में आमजन को रियायती दर पर मुहैया करवाई जाएगी।


जयपुर। कोरोना महामारी के संक्रमण से जूझ रहे राजस्थान में जल्द ही कोरोना संबंधी जांच आरटी-पीसीआर टेस्ट निजी लैब में आमजन को रियायती दर पर मुहैया करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को इसके संकेत दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ते दायरे को देखते हुए जल्द ही राज्य में आरटी-पीसीआर टेस्ट की दर कम की जाएगी। पूर्व में यह टेस्ट 4 हजार रुपये में होता था, अब सरकार इस किट की दरें कम करने का प्रयास कर रही है। कोशिश की जा रही है कि आमजन को यह टेस्ट निजी लैब में 800 रुपये में मुहैया हो जाएं।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल में 70 बेड वाले कोविड आईसीयू, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, टोंक, बूंदी और राजसमन्द के नाथद्वारा में कोविड जांच लैब के साथ जोधपुर के एमडीएम अस्पताल में कैंसर वार्ड समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का ऑनलाइन लोकार्पण किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि मार्च से हम कोरोना के इलाज में लगे हैं। देश में सिर्फ राजस्थान और तमिलनाडु दो राज्यों में कोरोना के 100 प्रतिशत टेस्ट आरटी-पीसीआर किट से हो रहे हैं। जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा विश्वसनीय टेस्ट है। इसमें पॉजिटिव आने वाले 100 प्रतिशत पॉजिटिव हैं। दिल्ली समेत देशभर में जो एंटीजन टेस्ट हो रहे हैं, उनमें 30 प्रतिशत से ज्यादा आंकड़े गलत आते हैं। सीएम ने कहा कि हमारे चिकित्सा विशेषज्ञों ने चीन से आए सभी टेस्ट किट की टेस्टिंग की। इससे पता चला कि वो फर्जी हैं। इसके बाद केंद्र सरकार व आईसीएमआर को लिखा गया। इसके बाद हमने राजस्थान में आरटी-पीसीआर टेस्ट को प्राथमिकता दी। 

यह खबर भी पढ़े: वरुण- सारा की फिल्म 'कुली नं 1' का ट्रेलर रिलीज, रोमांस और कॉमेडी का हैं डबल डोज

यह खबर भी पढ़े: करीना कपूर खान के इस सिंपल स्वेटर की हर तरफ हो रही चर्चा, जानिए क्या हैं इसकी कीमत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended