संजीवनी टुडे

उत्तरी भारत से आ रही सर्द हवा ने समूचे राजस्थान का ठिठुराया, माउंट 1 डिग्री पर

संजीवनी टुडे 28-11-2020 13:28:42

उत्तरी भारत से आ रही सर्द हवा ने पूरे राजस्थान को ठिठुरा दिया है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरुप शीतलहर से समूचा राजस्थान गर्म लबादों में लिपट चुका हैं।


जयपुर। उत्तरी भारत से आ रही सर्द हवा ने पूरे राजस्थान को ठिठुरा दिया है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरुप शीतलहर से समूचा राजस्थान गर्म लबादों में लिपट चुका हैं। प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में एक बार फिर पारा नीचे गिरने लगा है। बीते तीन-चार दिन से मौसम में बदलाव के कारण पारे में थोड़ा उछाल था, लेकिन बीती रात तापमापी का पारा एक बार फिर 1 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में इस साल नवम्बर में ही सर्दी का सितम शुरु हो गया है। पिछले दिनों जहां पारे में उछाल देखने को मिला था और न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री के बीच बना हुआ था, वहीं शनिवार अलसुबह पारे में गिरावट दर्ज हुई। आज का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब 1 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पारे में गिरावट के बाद ठिठुरन बढ़ गई है। अलसुबह मैदानी इलाकों और कारों की छतों पर बर्फ की हल्की परत जमीं रही। ठिठुरन के चलते लोगों की दिनचर्या खासी प्रभावित हुई है। पारे में हुई गिरावट के बाद यहां स्थानीय लोगों के साथ सैर-सपाटे के लिए आए सैलानियों की धूजणी छूट गई। देर तक लोग घरों में दुबके रहे। शनिवार सुबह देर तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। 

उत्तरी भारत से आ रही शीतलहर से प्रदेश का मौसम सर्द होने लगा है। बीती रात कई शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया। शेखावाटी इलाके में हल्की शीतलहर चली तो पारा नीचे आ गया। सुबह-शाम ठिठुरन बढ़ गई और लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ा। बीकानेर, चूरू, उदयपुर, चित्तौडग़ढ़, पिलानी, सीकर, टोंक में पारा 9 डिग्री या उससे नीचे पहुंच गया। पूरे प्रदेश की बात करें तो सबसे ज्यादा कम ठण्डा क्षेत्र अजमेर रहा, जहां रात का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी तापमान 3.7 डिग्री गिरकर 11 पर पहुंच गया। बीती रात भीलवाड़ा में 12, वनस्थली टोंक में 8.5, पिलानी झुंझुनूं में 8, सीकर में 9, कोटा में 10.7, सवाई माधोपुर में 11.6, बूंदी में 11.4, चित्तौडग़ढ़ में 9.1, उदयपुर में 8.5, बाड़मेर में 11.8, पाली में 12, जैसलमेर में 10.1, जोधपुर में 12.9, बीकानेर में 8.5, चूरू में 5.8 और श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

यह खबर भी पढ़े: Bigg Boss 14: 'वीकेंड का वार' में होगा बड़ा धमाल, अगले हफ्ते फिनाले, बचेंगे सिर्फ इतने कंटेस्‍टेंट

यह खबर भी पढ़े: 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड साजिद मीर की अमेरिका को तलाश, की है 50 लाख डॉलर इनाम की घोषणा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended