संजीवनी टुडे

Photos: सरकार विश्वास मत हासिल करने में रही बिजी, बारिश ने खोल डाली स्मार्ट सिटी के दावों की पोल

संजीवनी टुडे 14-08-2020 23:30:25

जयपुर दिल्ली हाइवे पर लालडूंगरी मीणा पेट्रोल पंप के पीछे स्थित गणेशपुरी कच्ची बस्ती में मिट्‌टी का टीला ढहने से करीब 50 से ज्यादा घरों में मलबा इकट्‌ठा हो गया था।


जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को दोपहर एक बजे तक 10 घंटे में 10.7 इंच बारिश हुई। वाहन पानी में बह गए। सैंकड़ों कच्चे घर ढह गए हैं। बारिश रुकने के बाद कुछ इलाकों में जलस्तर कम हुआ तो वहां दर्जनों वाहन मलबे में दबे मिले। 

ू

जयपुर दिल्ली हाइवे पर लालडूंगरी मीणा पेट्रोल पंप के पीछे स्थित गणेशपुरी कच्ची बस्ती में मिट्‌टी का टीला ढहने से करीब 50 से ज्यादा घरों में मलबा इकट्‌ठा हो गया था। घरों के मुख्य दरवाजों तक मिट्‌टी से दबे थे। लोगों ने बताया कि काफी देर तक प्रशासन की कोई राहत टीम उनकी तक नहीं पहुंची। घरों में पानी भरा होने के कारण कई परिवारों को दूसरी जगह शरण लेनी पड़ी।

ू

बारिश के पानी के साथ मिट्टी भी घरों के अंदर पहुंची।
घाट गेट की मालती देवी ने बताया कि शहर के नालों की सफाई के नाम पर खानापूरी की जाती है। हल्की बारिश में ही नाले सड़कों पर बहने लगते हैं। तेज बारिश होने की चेतावनी के बाद भी कोई इंतजाम नहीं किया गए। पूरी सरकार और अधिकारी राजनीतिक खेल में व्यस्त रहे।

ू

लोगों ने कहा कि,  मौसम विभाग ने पहले ही जयपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी थी। लेकिन जिला प्रशासन, नगर निगम, जेडीए और आपदा एवं राहत बचाव दल के अधिकारी बेपरवाह रहे। मंत्री भी विश्वास मत हासिल करने में लगे रहे। 

ू
सरकार तो होटल से चल रही थी। किसी ने ठोस राहत के कार्य नहीं किए। इससे पूरी बस्ती जलमग्न हो गई। कच्चे घरों में रहने वाले तमाम लोगों के घर ढह गए। इससे कई परिवार बेघर हो गए। भाजपा नेता अशोक परनामी ने ऐसे कई इलाकों में पहुंचे। उन्होंने सरकार पर बदइंतजामी के आरोप लगाए।

ू

लोगों ने सामुदायिक केंद्रों में आसरा लिया स्थानीय संगठनों की मदद से उनके रहने और खाने की व्यवस्था सामुदायिक केंद्र में की गई। लोगों का आरोप था कि सरकार के होटल में बंद होने से सरकारी नुमाइंदे बेपरवाह रहे। नतीजा यह कि आज बारिश ने कहर बरपाया।

ू

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिले में कुछ स्थानों पर बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जालोर व पाली जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है। जिन जिलों के लिए चेतावनी दी गई हैं, वहां जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग की टीमों को तैयार करने के साथ बाढ़ बचाव संबंधी आवश्यक तैयारियां कर ली है।

यह खबर भी पढ़े: सैनिकों की वापसी के लिए ईमानदारी से साथ मिलकर काम करे चीन- विदेश मंत्रालय

यह खबर भी पढ़े: नेपाल में मूसलाधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से 5 लोगों की मौत, जबकि 38 लोग लापता

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended