संजीवनी टुडे

पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी

संजीवनी टुडे 14-08-2020 14:29:27

राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण शुक्रवार सवेरे राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है।


जयपुर। राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण शुक्रवार सवेरे राजधानी जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। तेज बारिश से जयपुर की सडक़ें तेज बारिश के बहाव में दरिया बन गई। बीते 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में अच्छी बरसात दर्ज की गई है। सबसे अधिक बरसात बारां जिले के शाहबाद में 127 मिमी हुई। वहीं दौसा में 124 मिमी, करौली में 101 मिमी, सवाई माधोपुर के बामनवास में 6 मिमी तथा पश्चिमी राजस्थान के सांचौर में 32 मिमी बरसात हुई।

मौसम विभाग ने 14 से 17 अगस्त तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालोर जिले में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अक्ष रेखा के करीब आने के साथ ही प्रदेश में बन रहे सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया के चलते अगले दो सप्ताह तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। दो से तीन दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना है। मौसमी परिवर्तन के चलते अच्छी बारिश के अनुकूल परिस्थितियां बन रही है।

प्रदेश में एक जून से अब तक 18 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मौसम विभाग के अनुसार जून से 13 अगस्त तक प्रदेश में 272.1 मिमी बारिश होनी थी, लेकिन 223.6 मिमी बारिश ही हुई है। राजस्थान में सावन सूखा बीतने के बाद भादों में मानसून अपनी रंगत दिखा रहा है। जयपुर का सुदर्शनपुरा नाला उफान पर आ गया, जिससे वहां वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया। द्रव्यवती नदी में भी तेजी से पानी की आवक जारी है। मानसागर झील के सामने भी 3 फीट तक पानी भर गया। बारिश से विधायकपुरी थाने की दीवार गिर गई।

यह खबर भी पढ़े: KGF 2 में विलेन अधीरा का किरदार निभा रहे है संजय दत्त, कैंसर ट्रीटमेंट के बीच कैसे पूरी करेंगे शूटिंग, कार्तिक गौड़ा ने दिया जवाब

यह खबर भी पढ़े: श्रीदेवी की 57वीं जयंती पर बोनी कपूर ने लिखा भावुक नोट, काश तुम यहां होती हमारी खुशी तुम्हारे बिना अधूरी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended