संजीवनी टुडे

सड़क सीमा में अवैध रूप से निर्माण कर दी वाणिज्य दुकानें, प्रशासन मौन

संजीवनी टुडे 05-07-2020 22:25:46

समीपवर्ती ग्राम पंचायत झाड़ोली में राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर सड़क सीमा में अवैध रूप से कर दिया वाणिज्य दुकानों का निर्माण, प्रशासन कार्यवाही करने के बजाय मौन धारण किया।


सिरोही/पिण्डवाड़ा। समीपवर्ती ग्राम पंचायत झाड़ोली में राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर सड़क सीमा में अवैध रूप से कर दिया वाणिज्य दुकानों का निर्माण, प्रशासन कार्यवाही करने के बजाय मौन धारण किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार झाड़ोली गांव के राष्ट्रीय राज्य  मार्ग पर मोहनलाल पुत्र कुन्दनलाल जैन निवासी झाड़ोली ने वर्ष 1998 में संपरिवर्तन नियम 1992 के नियम 8 (2)/8(3) के तहत 8 बिस्वा भूमि का भू-रूपान्तरण करवाया था, 

भूमिधारक के संपरिवर्तन आदेश के अनुसार २ वर्ष के भीतर संपरिवर्तित प्रयोजन के लिए भूमि का उपयोग करने में विफल रहता है, तो अनुज्ञा प्रत्याहत कर ली जायेंगी और आवेदक द्वारा जमा कराया गया प्रीमीयम समपहत कर ली जायेंगी, लेकिन भूमि धारक ने आदेश के 18 वर्षो के बाद भूमि पर निर्माण नहीं किया। 

जिसको लेकर उपखण्ड अधिकारी पिण्डवाड़ा ने तहसीलदार को नियमानुसार संपरिवर्तन आदेश निरस्त क भूमि को कृषि भूमि में पुन: दर्ज करने के आदेश जारी किये गये थें, लेकिन इसके बाद भी भूमिधारक ने भारतीय राजमार्ग के नियमों का खुला उल्लघंन करते हुए मात्र 75 फीट की दुरी पर सड़क सीमा में वाणिज्य दुकानों का निर्माण कर दिया। जबकि नियमानुसार भूखण्डधारी को 40 मीटर छोडकर वाणिज्य निर्माण करना था। 

जबकि यह भूमि आबादी है, लेकिन राजस्व को चुना लगाकर आबादी भूमि पर नियमों को ताक में रखकर वाणिज्य दुकानों का निर्माण कर दिया है। वही वाणिज्य दुकान एक तरफ सड़क सीमा में है तो दुसरी तरफ राजस्व का नुकसान भी किया गया है, लेकिन स्थानीय प्रशासन मौन धारण कर बैठ़ा हुआ है।

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- महाराष्ट्र में जल्द शुरु होंगे होटल

यह खबर भी पढ़े: भारत और चीन तनाव के बीच चाइनीज मोबाइल एप का भी बड़ा किरदार, TikTok ने ये दिया बयान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended