संजीवनी टुडे

राजस्थान के पीजी कॉलेजों में 3 दिसंबर से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

संजीवनी टुडे 28-11-2020 13:39:43

प्रदेशभर के पीजी कॉलेजों में 3 दिसंबर से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते इस बार बिना एंट्रेंस एग्जाम प्रवेश होंगे। कॉलेज निदेशालय ने प्रवेश का कार्यक्रम जारी किया है।


जयपुर। प्रदेशभर के पीजी कॉलेजों में 3 दिसंबर से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। कोरोना महामारी के संक्रमण के चलते इस बार बिना एंट्रेंस एग्जाम प्रवेश होंगे। कॉलेज निदेशालय ने प्रवेश का कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत 3 से 17 दिसंबर तक प्रवेश के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध में प्रवेश के लिए कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन के साथ 3 दिसंबर से शुरू होंगी, जबकि आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 17 दिसंबर होगी। 

महाविद्यालय द्वारा आवेदन पत्रों के ऑनलाइन सत्यापन 19 दिसंबर तक किए जाएंगे और अंतिम वरिष्ठता सूची और प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 21 दिसंबर को होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवाने के लिए 28 दिसंबर अंतिम तिथि रखी गई है। जबकि फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर रहेगी। प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन और शिक्षण कार्य प्रारंभ होने की तिथि 30 दिसंबर होगी। इसके बाद श्रेणीवार रिक्त स्थानों पर 30 दिसंबर से दोबारा ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, वहीं नवप्रवेशित अभ्यर्थियों की सूची 12 जनवरी को प्रकाशित होगी।

इस बार 15 साल बाद पीजी में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम नहीं होगा। मेरिट के आधार पर सभी विभागों में प्रवेश दिया जाएगा। पीजी में प्रवेश के लिए यूजी में एग्रीगेट 60 प्रतिशत अंक होना जरूरी किया गया है।

यह खबर भी पढ़े: Bigg Boss 14: 'वीकेंड का वार' में होगा बड़ा धमाल, अगले हफ्ते फिनाले, बचेंगे सिर्फ इतने कंटेस्‍टेंट

यह खबर भी पढ़े: 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड साजिद मीर की अमेरिका को तलाश, की है 50 लाख डॉलर इनाम की घोषणा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From rajasthan

Trending Now
Recommended