संजीवनी टुडे

तेज़ हुआ राजस्थान का घमासान, सचिन पायलट समेत 15 नाराज विधायक दिल्ली पहुंचे, सोनिया गांधी से बात करेंगे

संजीवनी टुडे 12-07-2020 14:48:51

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। सीएम गहलोत बीते शनिवार बीजेपी पर सरकार गिराने और विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगा चुके हैं। ऐसे में यहां रविवार को सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है।


जयपुर। राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। सीएम गहलोत बीते शनिवार बीजेपी पर सरकार गिराने और विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगा चुके हैं। ऐसे में यहां रविवार को सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। जयपुर से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर चल रहा है। डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत 12 कांग्रेस और 3 निर्दलीय विधायकाें के दिल्ली के अलावा हरियाणा के तावड़ू स्थित एक हाेटल में हाेने की सूचना मिली। नाराज चल रहे कांग्रेसी विधायक पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर अपनी बात रख सकते हैं। इसके लिए समय मांगा गया है। बताया जा रहा है कि सचिन पायलट एसओजी की एफआईआर में सरकार गिराने की साजिश में उन पर निशाना साधने से खफा हैं।

सूत्रों के अनुसार पायलट के नाराज होने की वजह विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में एसओजी का नोटिस बताया जा रहा है। इस मामले में उनसे पूछताछ की जाएगी। हालांकि, एसओजी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत अन्य मंत्रियों को भी नोटिस भेजा है।

मुख्यमंत्री ने मोर्चा संभाला, विधायकों से बात कर रहे

जानकारी के अनुसार इस बीच, सीएम गहलोत खुद पार्टी के सभी विधायकों से फोन कर बात कर रहे हैं। वहीं, प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद भी एक्टिव मोड पर हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि सभी विधायकों को जयपुर बुलाया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद ओम माथुर ने कहा, 'कांग्रेस के बीच अक्सर कलह की खबरें आती रहती हैं। अशोक गहलोत तो इसका आरोप भाजपा पर डाल रहे हैं। उन्हें अपना घर देखना चाहिए। जब गहलोत सरकार का गठन हुआ था, तब से यह संकट चला आ रहा है। पायलट और गहलोत की लड़ाई इसकी असली वजह है। गहलोत भाजपा को दोष देने की कोशिश कर रहे हैं।

जयपुर में मुख्यमंत्री गहलोत के आवास पर मंत्री पहुंचना शुरू हो गए हैं। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, गोविंद सिंह गोटासरा, हरीश चौधरी पहुंचे हैं। ये मौजूदा हालात पर चर्चा करेंगे।

कपिल सिब्बल का ट्वीट- अपनी पार्टी के लिए चिंतित हूं।

ये विधायक दिल्ली पहुंचे 

सुरेश टांक, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, ओम प्रकाश हुडला, राजेंद्र बिधुड़ी, पीआर मीणा दिल्ली पहुंचे हैं। इसके अलावा, विधायक रोहित बोहरा, चेतन डूडी और दानिश अबरार भी राजधानी में हैं। भास्कर ने इन तीनों से बात की तो एक ही जवाब मिला कि वे निजी काम से दिल्ली पहुंचे थे।

सीएम ने बैठक की, मंत्रियों से कहा- अपने क्षेत्र के विधायकों के संपर्क में रहें

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत ने रविवार रात 8:30 बजे कैबिनेट मंत्रियों की मीटिंग ली। इसमें 12 मंत्री और 12 विधायक मौजूद रहे। करीब 2 घंटे चली बैठक में सीएम ने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए कि वे अपने प्रभार वाले जिलों के विधायकों से संपर्क में रहें और कोई भी जानकारी उन्हें मिलती है तो साझा करें। सभी मंत्रियों को अपने क्षेत्रों का दौरा करने के लिए भी कहा गया।

तीनों निर्दलीयों से कांग्रेस ने नाता तोड़ा 

डूंगरपुर और बांसवाड़ा के विधायकों को पैसा देने के मामले में एसीबी ने शनिवार को तीन निर्दलीय विधायकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इनमें महुवा से ओमप्रकाश हुड़ला, अजमेर किशनगढ़ से सुरेश टांक और पाली मारवाड़ जंक्शन से निर्दलीय विधायक खुशवीर सिंह शामिल हैं। जांच में सामने आया कि इनके पास मोटी धनराशि भी थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब एसीबी ने इस तरह के मामलों में प्राथमिकी दर्ज की है। तीनों ने स्थानीय विधायकों को प्रलोभन दिया था। तीनों की कांग्रेस से संबद्धता खत्म कर दी गई है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा- केंद्र के इशारे पर सरकार गिराने में जुटे पूनिया, राठौड़ और कटारिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा नेता गुलाब चंद कटारिया, प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ का सीधे नाम लेते हुए कहा, 'ये लोग केंद्रीय नेताओं के इशारे पर राजस्थान में सरकार को गिराने के लिए खेल खेल रहे हैं। एक तरफ राज्य सरकार काेराेना से लड़ रही है लेकिन भाजपा सरकार गिराने की कोशिशों में लगी है।' उन्होंने कहा कि  जैसे बकरा मंडी में बकरे बिकते हैं, भाजपा उसी ढंग से खरीदकर राजनीति करना चाहती है...इनकी बेशर्मी की हद है।

यह खबर भी पढ़े: मध्यप्रदेश में टोटल लॉकडाउन, सडक़ों पर फैला सन्नाटा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From politics

Trending Now
Recommended