संजीवनी टुडे

सदन की वित्तीय समितियां राजकोष की प्रहरी: विधानसभा अध्यक्ष

संजीवनी टुडे 15-03-2019 19:03:00


भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के सभागार में शुक्रवार को विधानसभा की वित्तीय समितियों एवं अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्गों के कल्याण संबंधी समिति की संयुक्त बैठक हुई। इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष एन.पी प्रजापति ने कहा कि सदन की वित्तीय समितियों के द्वारा ही प्रदेश के बजट पर समुचित वित्तीय नियंत्रण, कार्यों की गुणवत्ता एवं उनके क्रियान्वयन की तत्परता संभव है। समितियां जहां सदन का लघुरूप हैं, वहीं वे राजकोष की प्रखर प्रहरी भी हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

विधान परिषद से सभागार में हुई इस बैठक में विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने सर्वप्रथम संयुक्त समिति की बैठक के औचित्य एवं अवधारणा पर प्रकाश डाला। विधानसभा अध्यक्ष प्रजापति ने कहा कि इन समितियों की बैठकों में बिना किसी दलीय दृष्टिकोण के ज्यािदा गहराई, सूक्ष्म ता और तटस्थकता के साथ विचार-विमर्श संभव होता है। यह समितियां जांच के अधीन विषय का परीक्षण कर कार्यपालिका द्वारा संचालित योजनाओं में धन के अपव्योय, प्रक्रियागत खामियों, शिथिलता और अनियमितता के संदर्भ में वित्तीय अनुशासन बनाये रखने का कार्य करती हैं, साथ ही खामियों को दूर करने तथा दोषियों के विरूद्ध उत्तरदायित्व के निर्धारण के दिशा-निर्देश और उपाय अपनी अनुशंसाओं के माध्यम से सुझाती हैं।

उन्होंने कहा कि इन समितियों की उपयोगिता कार्यपालिका की कार्यकुशलता और भावी नियोजन में परिलक्षित भी होती है। नवगठित समितियों के सभापतियों एवं सदस्यगों को शुभकामनाएं देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने विश्वास जताया कि सभी योग्य सदस्य इन महत्वपूर्ण समितियों में अपनी भूमिका और दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने में सफल होंगे। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इस अवसर पर लोकलेखा समिति के सभापति डॉ. नरोत्तम मिश्र, सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति के सभापति लक्ष्मण सिंह, स्थानीय निकाय एवं पंचायतीराज लेखा समिति के सभापति बिसाहूलाल सिंह तथा अनुसूचित जाति जनजाति एवं पिछड़े वर्गों के कल्याणार्थ संबंधी समिति के सभापति रामलाल मालवीय ने भी बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सौंपे गये अपेक्षित गुरूत्तर दायित्वों का कुशाग्रता के साथ निर्वहन हेतु यह समितियां प्रभावी पहल करेंगी। बैठक में विधानसभा उपाध्याक्ष हिना कावरे ने समितियों के सभापतियों तथा सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

More From politics

Loading...
Trending Now
Recommended