संजीवनी टुडे

Bihar Assembly Elections 2020: दीवाली से पहले किसका होगा राज तिलक, बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान, जानें पूरी डिटेल

संजीवनी टुडे 25-09-2020 13:46:50

चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चूका हैं।बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान होगा, चुनावी माहौर पूरी तरह से जोश में है ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तरह से जनता को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।


पटना। कोरोना संकट के बीच बिहार में चुनावी शंखनाद होने जा रहा है। चुनाव आयोग बिहार चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है। चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चूका हैं।बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान होगा, चुनावी माहौर पूरी तरह से जोश में है ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तरह से जनता को अपनी तरफ लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद यह तय हो जाएगा कि बिहार में कब से चुनावी बिगुल बजेगा और कब चुनाव के परिणाम सामने आएंगे। बस अब से कुछ ही देर में चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनावों की तारीखों का ऐलान कर देगा। 

आपको बता दें कि इस समय देश में कोरोना का संकट है और महामारी के दौर में यह पहला विधान सभा चुना होगा ऐसे में देखना होगा कि चुनाव आयोग कैसे चुनाव को आयोजित कराता है। 

तीन चरणों में बिहार चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 91 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग और तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी।

बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान 

पहला चरण - 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीटों के साथ होगा मतदान 

दूसरा चरण -3 -नवम्बर को 91 विधानसभा सीटों के साथ होगा मतदान 

तीसरा चरण -7 नवम्बर को 91 विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान 

बिहार में 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे 

-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी चुनाव नियमों को ध्यान में रखना जरूरी होगा।

-चुनाव प्रचार में सोशल मीडिया के दुरुपयोग होने पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे उम्मीदवार जिनमें किसी तरह का आपराधिक मामला दर्ज है उन्हें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करना होगा। 

-चुनाव प्रचार के समय लोगो को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा जरूरी

महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया. सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा मतदान

-चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना से पीड़ित मरीज भी मतदान कर सकेंग। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस: भारत में आंकड़ा 58 लाख के पार, पिछले 24 घंटों में आए इतने हजार नए मामले, महाराष्ट्र का है बुरा हाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From politics

Trending Now
Recommended