संजीवनी टुडे

टेलीविजन के स्वर्णिम युग की शुरुआत करने वाले 'दूरदर्शन' की स्थापना के 60 वर्ष पूरे

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-09-2019 20:39:23

भारत की कई पीढ़ियों के बीच लोकप्रिय दूरदर्शन की स्थापना 15 सितंबर 1959 को की गई थी


नई दिल्ली। देश के सरकारी प्रसारक ‘दूरदर्शन’ ने रविवार को अपनी स्थापना के 60 वर्ष पूरे कर लिए। भारत की कई पीढ़ियों के बीच लोकप्रिय ‘दूरदर्शन’ की स्थापना 15 सितंबर 1959 को की गई थी। इसकी स्थापना के साथ ही देश में टेलीविजन के एक स्वर्णिम युग की शुरुआत हुई थी।

यह खबर भी पढ़ें: ​मोदी ने नौका हादसे पर किया गहरा दुख प्रकट, 35 से अधिक यात्रियों के डूबने की आशंका

‘दूरदर्शन’ की स्थापना से लेकर अब तक का इसका सफर काफी शानदार रहा है। चाहे रामायण, महाभारत, बुनियाद और हमलोग जैसे लोकप्रिय टेलीविजन सीरियल्स का प्रसारण हो या चंद्रयान-2 जैसे हाइटेक मिशन का कवरेज ‘दूरदर्शन’ ने करोड़ों भारतीयों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई है।

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशि शेखर वेमपति ने इस अवसर पर कहा, “ हमें आज यह मानना चाहिए कि दूरदर्शन की केवल उम्र ही नहीं बढ़ी है, बल्कि इसने डिजिटल युग में रह रहे दर्शकों के लिए एक नया स्वरूप भी ग्रहण किया है।”

वेमपति ने ट्वीट कर कहा, “ दूरदर्शन ही केवल 60 वर्ष का नहीं हुआ है बल्कि भारत में टेलीविजन प्रसारण के छह दशक पूरे हुए हैं जो हम सभी के लिए एक मील का पत्थर है।”

‘दूरदर्शन’ जिसकी स्थापना उस विचार से प्रेरित है जिसमें परिवार के सदस्यों का एकजुट हाेकर प्रतिदिन समाचार देखने से लेकर शाम को एक साथ बैठकर लोकप्रिय सीरियल्स देखना है। दूरदर्शन पर आज खेल से लेकर मनोरंजन जगत के तमाम कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From politics

Trending Now
Recommended