संजीवनी टुडे

रोमांचित हैं पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाता

संजीवनी टुडे 18-05-2019 16:33:02


पटना। 19 वर्षीय सोनालिका पहली बार मतदान करेंगी। वह गर्दनीबाग के एक सरकारी फ्लैट में रहती हैं। जब से उन्हें उनका वोटर आईडी कार्ड मिला है तभी से वह काफी उत्साहित हैं। मतदान का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है डेमोक्रेसी को लेकर उनका रोमांच बढ़ता जा रहा है। वह कहती हैं, इतिहास की किताबों में महिलाओं को मिले मतदान के हक के बारे में बहुत कुछ पढ़ने को मिला है। मतदान का हक हासिल करने के लिए यूरोपीय देशों में भी महिलाओं को काफी संघर्ष करना पड़ा है।वह कहती हैं कि यह हक उन्हें उम्र के साथ सहजता से मिल गया इसके लिए वह इंडियन डेमोक्रेसी की शुक्रगुजार हैं। सरकार बनाने के हक का इस्तेमाल करने के ख्याल से ही वह खुद को रोमांचित महसूस कर रही हैं। 

वह पहली बार अपनी पसंदीदा पार्टी और प्रतिनिधि को वोट देंगी और उनके वोट से देश का भविष्य तय होगा, यह उनके लिए बड़ी बात है। सोनालिका की तरह खुशी भी 19 मई को पहली बार मतदान करेंगी। खुशी का घर भी सोनालिका की तरह पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है। खुशी ने बताया कि वह अहले सुबह ही अपने मतदान केंद्र पर पहुंच जाएंगी। वोट डालने के लेकर वह इतनी रोमांचित हैं कि शायद उसे रात भर नींद ही न आये। वह कहती हैं कि मतदान को लेकर उसे एक जिम्मेदारी का अहसास हो रहा है। ऐसा महसूस हो रहा है मानों वह अब सही मायने में देश की नागरिक हुई है और 19 मई को वह अपना महत्वपूर्ण कर्तव्य निभाएंगी। पटना जिले में पहली बार मतदान करने वालों में सोनालिका और खुशी अकेली नहीं है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

इस बार पटना जिले में 27390 युवा मतदाता पहली बार अपने मत का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। इन युवाओं ने मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था।फुलवारी शरीफ में रहने वाले फिरोज ने बताया कि अब  उसका नाम भी वोटर लिस्ट में शामिल हो गया है, लेकिन अभी तक मतदान करने के लिए उसे किसी भी पार्टी की ओर से पर्ची नहीं दिया गया है। पर्ची हासिल करने में उसे दिक्कत हो रही है। कुछ लोगों ने बताया है कि मतदान के दिन बूथ पर ही उसे उसकी पर्ची मिल जाएगी। मतदान के दिन बूथ पर भीड़ ज्यादा होगी इसलिए सुबह जल्द ही बूथ पर जाना पड़ेगा। एक राजनीतिक दल से जुड़े कार्यकर्ता ने बताया कि उसके कार्यालय में पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाता ज्याद आ रहे हैं। वे यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें पर्ची कहां से हासिल करनी है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now