संजीवनी टुडे

येदियुरप्पा को सात दिन में सिद्ध करना होगा बहुमत- राज्यपाल

संजीवनी टुडे 26-07-2019 18:56:38

एक सप्ताह के भीतर विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है।


बेंगलुरु। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई आर वाला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बी एस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता देते हुए उन्हें एक सप्ताह के भीतर विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है। श्री येदियुरप्पा ने शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया था। वह आज शाम छह बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री की शपथ भी लेंगे। 

कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार 23 जुलाई को सदन में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाई थी और मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ा था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री वाला ने भाजपा नेता को सरकार बनाने का न्यौता दिया। श्री येदियुरप्पा आज शाम राजभवन के ग्लास हाउस में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। राज्यपाल ने श्री येदियुरप्पा से 31 जुलाई से पहले विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने को कहा है।

विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार के तीन विधायकों को दल बदल कानून के तहत अयोग्य घोषित किए जाने के बाद 225 सदस्यीय सदन में सदस्यों की संख्या 222 रह गई है। इनमें एक विधायक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक मनोनीत है जिसे वोट देने का अधिकार है।

भाजपा को सदन में उसके 105 और एक निर्दलीय विधायक के साथ वर्तमान में 106 विधायक का समर्थन है। कांग्रेस और जेडीएस के सदस्यों की संख्या क्रमश 64 और 34 है। इसमें बागी विधायक भी शामिल हैं। श्री येदियुरप्पा के सदन में बहुमत सिद्ध कर देने की उम्मीद है। 76 वर्षीय बुकंकरे सिद्दालिंगप्पा येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended