संजीवनी टुडे

विश्व आज मना रहा है ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ’

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-08-2019 11:26:03

पूरे विश्व में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की इस वर्ष की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन है।


कोलकाता। पूरे विश्व में सोमवार को ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की इस वर्ष की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’ है। यह थीम उन लोगों को समर्पित हैं जो शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाने और युवाओं के उत्थान का काम कर रहे हैं। 

यह खबर भी पढ़े:जम्मू- कश्मीर में ईद के लिए सरकार ने किये विशेष इंतजाम, लोगों के बिना किसी परेशानी के...

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के युवाओं की परिवर्तनकारी क्षमता को हमेशा बहुत महत्व दिया है। राज्य सरकार ने युवाओं को सीखने और खुद को शिक्षित करने के अवसर देने पर अधिक से अधिक जोर दिया है। सरकार ने औपचारिक या व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से युवाओं को नौकरियों या स्वरोजगार निर्माण के अवसर देने पर बहुत काम किया है। 

यह खबर भी पढ़े: केरल के बाढ़ पीड़ितों को केंद्र देगा पूरी मदद : शाह

सरकार ने पिछले आठ वर्षों में कई विश्वविद्यालय खोले हैं जिसमें निजी संस्थान भी शामिल हैं। राज्य में 2011 में केवल 12 विश्वविद्यालय थे और अब इनकी संख्या बढ़कर 30 (20 सरकार और 10 निजी) हो गई है। इसके परिणामस्वरूप 2010-2011 में उच्च शिक्षा संस्थानाें में नामांकन जहां 13.24 लाख थी वहीं 2017-18 में बढ़कर 20.36 लाख हो गई। केवल आठ वर्षों में इतने विश्वविद्यालयों की स्थापना राज्य के लिए एक रिकॉर्ड है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

युवाओं के कौशल प्रशिक्षण मामले में पश्चिम बंगाल देश में पहले स्थान पर है और इस तथ्य को केंद्र सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended