संजीवनी टुडे

पिंक टोकन लेकर महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त सफर, दिल्ली सरकार उठाएगी खर्च

संजीवनी टुडे 12-06-2019 22:12:14

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि महिलाओं के लिए मेट्रो का किराया माफ करने को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डीएमआरसी) की तरफ से डिटेल प्रपोजल आ गया है।


नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि महिलाओं के लिए मेट्रो का किराया माफ करने को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डीएमआरसी) की तरफ से डिटेल प्रपोजल आ गया है। उन्होंने कहा कि पिंक टोकन की मदद से महिलाएं दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर कर सकेंगी। अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि डीएमआरसी के प्रपोजल में दो स्कीम्स का जिक्र है। एक स्कीम में महिलाएं अपना कार्ड और टोकन दोनों इस्तेमाल कर पाएंगी लेकिन दिल्ली मेट्रो को अपना पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदलना पड़ेगा। जबकि दूसरे प्लान, स्टॉप गैप अरेंजमेंट है, उसमें महिलाएं केवल एक पिंक टोकन इस्तेमाल कर पाएंगी, कार्ड फिलहाल नहीं इस्तेमाल होगा।

केजरीवाल ने कहा कि दूसरे प्रपोजल के अनुसार महिलाओं के लिए न केवल टोकन काउंटर और वेंडिंग मशीन अलग लगाई जाएगी बल्कि एंट्री गेट भी अलग होंगे। अपनी मंज़िल बताकर महिलाएं पिंक टोकन लेकर एंट्री कर पाएंगी और कॉमन एग्जिट से बाहर आ पाएंगी। इस प्रपोजल में कोई भी टेक्निकल/सॉफ्यवेयर बदलाव करने की ज़रूरत नहीं होगी। इसी वजह से इसको तुरंत लागू किया जा सकता है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो ने इसे लागू करने के लिए आठ महीने का समय मांगा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार नहीं मानती कि इसमें इतना समय लगेगा और इस पर दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के साथ बैठक कर इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि  इसके लिए केवल दो बदलाव करना हैं, एक पिंक टोकन छापने हैं और दूसरा 170 ऐसे मेट्रो स्टेशन जहां टिकट की खिड़की बन्द हो चुकी हैं उन्हें दोबारा कार्यरत करना पड़ेगा।

दिल्ली मेट्रो का मानना है की अभी जो मेट्रो में 30 प्रतिशत महिलाएं सफर करती हैं, इस कदम के बाद 45 से 50 प्रतिशत महिलाएं सफर करने लगेंगी। डीएमआरसी के मुताबिक इसके लिए 1556 करोड़ रुपये दिल्ली सरकार से लिए जाएंगे। वहीं केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की वर्किंग आबादी में केवल 11 प्रतिशत महिलाएं है, जबकि राष्ट्रीय औसत 24 प्रतिशत है। ऐसे में इस योजना पर जितना भी खर्च आएगा उसे दिल्ली सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसों का सफ़र मुफ्त हो, इसका प्रपोजल भी आ चुका है, जल्द इसकी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट  9314166166

More From national

Trending Now
Recommended