संजीवनी टुडे

दुनिया में कोरोना वायरस का पहला शिकार बनी झींगा मछली बेचने वाली महिला की हुई पहचान

संजीवनी टुडे 29-03-2020 22:45:48

दुनिया के पहले कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए वाले व्यक्ति का पता लग गया है। ये एक महिला है, जो झींगा मछली (Shrimp) बेचती है और यह महिला का एक महीने से कोरोना का इलाज़ चल चल रहा था, वह महिला अब पूरे तरीके से ठीक हो गयी है।


नई दिल्ली। दुनिया के पहले कोरोना वायरस पॉजिटिव  पाए वाले व्यक्ति  का पता  लग गया है। ये एक महिला है, जो झींगा मछली (Shrimp) बेचती है और यह महिला का एक महीने से कोरोना का इलाज़  चल चल रहा था, वह महिला अब पूरे तरीके से ठीक हो गयी है।

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  57 वर्षीय महिला वेई गुझियान चीन के वुहान में झींगा बेचती थी। वेई गुझियान को पेशेंट जीरो बताया जा रहा है। पेशेंट जीरो वह मरीज होता है, जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। खास बात यह है कि करीब एक महीने चले इलाज के बाद यह महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है।

महिला वेई गुझियान ने बताया, “मुझे हर बार ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम (फ्लू) हो जाता है। 10 दिसंबर को जब ऐसा हुआ तो मैंने  वैसा ही समझा। मुझे थोड़ी ज्यादा थकान लगने लगी, लेकिन यह उतनी नहीं थी जितनी कि पिछले साल थी। मैं उसी दिन अपने पास के एक क्लीनिक पर गई और दवा खाने के बाद फिर से मार्केट में अपना काम करने लगी।" 

उसने बताया, "जब हालत बिगड़ने लगी तो मैंने वुहान के 'द इलेवंथ हॉस्पिटल' में दिखाया। वहां पर भी मेरी बीमारी का पता नहीं चला और मुझे  दवाईयां दे दी गईं। बाद में अस्पताल में सामने आया कि सिर्फ मैं ही नहीं हुन्नान के बाज़ार में काम करने वाले कई लोग बीते दो-तीन दिनों में इसी तरह की शिकायत के साथ अस्पताल आए हैं। दिसंबर के आखिर तक डॉक्टर्स को इस संक्रमण की जानकारी मिली और फिर सभी को क्वारंटीन किया गया।"

यह खबर भी पढ़े: कोरोना संदिग्ध महिला की ईलाज के दौरान मौत, 10 दिन पहले ही विदेश से लौटा था पति

यह खबर भी पढ़े: मुंबई में कोरोना पॉजीटिव महिला की मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 197

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended