संजीवनी टुडे

पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को सरकार करेगी सम्मानित

संजीवनी टुडे 08-08-2019 12:35:29

पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को अब केंद्र सरकार सम्मानित करने जा रही है।


नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों की घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को अब केंद्र सरकार सम्मानित करने जा रही है।  जानकार दो अधिकारियों ने एचटी को बताया कि अभिनंदन को वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आतंकी कैंपों पर बमबारी करने वाले मिराज 2000 के पायलटों को भी वायुसेना मेडल दिया जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: शोपियां में डोभाल द्वारा स्थानीय लोगों के साथ खाना खाने पर आजाद बोले- पैसा देकर किसी को साथ ले सकते हो

आपको बता दें कि 26 फरवरी को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी की सुबह भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए विंग कमांडर अभिनंदन ने एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी क्रम में उनके मिग बाइसन विमान में भी आग लग गई थी और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विंग कमांडर अभिनंदन विमान से इजेक्ट करने में सफल रहे थे और पैराशूट के सहारे सुरक्षित उतरने में कामयाब रहे। लेकिन वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतरे जहां स्थानीय लोगों और पाकिस्तान की सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया। अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। लेकिन बाद पाकिस्तान की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भारत को लौटा दिया।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बता दें कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended