संजीवनी टुडे

क्या मोदी सरकार के इस App से WhatsApp की हो जायेगी छुट्टी, पढ़िए-कैसे?

संजीवनी टुडे 23-01-2020 20:59:56

भारत में हर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करता हैं और इससे जुड़ी जानकारियां या स्वयं की निजी जानकारियां शेयर करता हैं।


नई दिल्ली। भारत में हर कोई व्यक्ति व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करता हैं और इससे जुड़ी जानकारियां या स्वयं की निजी जानकारियां शेयर करता हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या हैं की अपने डाटा को कैसे सुरक्षित रखे ताकि इसकी गोपनीयता बनी रही और इसका आगे गलत उपयोग नहीं हो। 

यह खबर भी पढ़ें:​ Atlas Cycle मालकिन के सुसाइड नोट में बड़ा खुलासा, लिखा- में अपने किये हुए पर शर्मिंदा हूं......

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार अहम फैसला ले सकती हैं। सूत्रों की माने तो भारत सरकार स्वयं का सोशल मैसेजिंग ऐप लॉन्च कर सकती हैं। मोबाइल एप्प का नाम सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस (जिम्स) रखा गया हैं। कार्य में तेजी और धरातल पर लाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने परीक्षण शुरू कर दिया है। 
 
कहां होगा इसका उपयोग-
खबरों की माने तो सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस एप्प का उपयोग सरकार ही करेगी। इसका उपयोग राज्य सरकार के अलावा सरकारी संस्थानों में किया जा सकता हैं। लेकिन यह आम जनता के उपयोग के लिए नहीं होगा करता अर्थात इसका उपयोग आम जनता नहीं कर पाएगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ निर्भया: चारों दोषियों के डेथ वारंट जारी करने वाले जज का SC में तबादला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिम्स ऐप का बीटा वर्जन आ गया है और देश की 17 सरकारी संस्थाएं इसकी टेस्टिंग कर रही हैं। जिम्स का उपयोग सर्वप्रथम भारतीय नौसेना द्वारा किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक़ इस ऐप की टेस्टिंग फिलहाल ओडिशा में हो रही है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended