संजीवनी टुडे

Western Railway : 1 जून को मुंबई, सूरत और अहमदाबाद से 14 विशेष ट्रेनें चलाई गईं

संजीवनी टुडे 01-06-2020 22:29:59

कोरोना वायरस महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन की निरंतरता के बावजूद, भारतीय रेलवे ने इस कठिन समय में देश भर में लोगों के आवश्यक आवागमन में मदद करने के लिए 1 जून, 2020 से 200 यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया।


मुंबई। कोरोना वायरस महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन की निरंतरता के बावजूद, भारतीय रेलवे ने इस कठिन समय में देश भर में लोगों के आवश्यक आवागमन में मदद करने के लिए 1 जून, 2020 से 200 यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया। इस महत्वपूर्ण निर्णय के अनुपालन के क्रम में, चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाने वाली 17 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों में से 1 जून, 2020 को, पश्चिम रेलवे द्वारा मुंबई, सूरत और अहमदाबाद से 14 विशेष ट्रेनें चलाई गईं, जिनके साथ कुछ और यात्री ट्रेनों की बहाली का अहम सिलसिला शुरू हो गया। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने नई दिल्ली से विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों को जोड़ने वाली 15 जोड़ी राजधानी टाइप विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया था।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर के अनुसार अधिकांश यात्रियों ने इस अवसर पर लम्बे अंतराल के बाद अपने घरों की ओर जाने वाली ट्रेनों में सवार होने की खुशी व्यक्त करते हुए इन बहाल की गई ट्रेनों का हार्दिक स्वागत किया। यात्रियों ने अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग और सामाजिक दूरी सहित स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय के सभी मानदंडों और दिशा-निर्देशों का समुचित अनुपालन किया। यात्रियों को दिये गये सुरक्षित यात्रा के आश्वासन के मद्देनजर ट्रेनों को अच्छी तरह से सफाई सुनिश्चित की गई और स्टेशनों पर यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई। 1 जून, 2020 को, छह विशेष ट्रेनें मुंबई डिवीजन से रवाना की गईं, जिनमें मुंबई सेंट्रल से कर्णावती एक्सप्रेस, जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गोल्डन टेम्पल मेल सहित तीन, बांद्रा टर्मिनस से पश्चिम एक्सप्रेस और अवध एक्सप्रेस सहित दो एवं सूरत से चली एक ट्रेन शामिल हैं, वहीं अहमदाबाद डिवीजन से 1 जून, 2020 को 8 स्पेशल ट्रेनें रवाना की गईं।

1 जून, 2020 को मुंबई, सूरत और अहमदाबाद से देश के विभिन्न भागों के लिए रवाना होने वाली 14 ट्रेनों का विवरण :

1. ट्रेन नंबर 02933 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद कर्णावती एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 13.40 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना हुई।  मुंबई सेंट्रल और बोरीवली स्टेशनों से कुल 1577 यात्री सवार हुए।  ट्रेन में ऑन-बोर्ड खानपान सेवाएं प्रदान की गई हैं।

2. ट्रेन नं 02925 बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 12:00 बजे बांद्रा टर्मिनस से रवाना हुई। इस ट्रेन में बांद्रा टर्मिनस, अंधेरी, बोरीवली, दहानू रोड और वलसाड स्टेशनों से कुल 734 यात्री सवार हुए। ट्रेन में ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं प्रदान की गई हैं।

3. ट्रेन संख्या 09045 सूरत-छपरा ताप्ती गंगा एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 09.55 बजे सूरत से रवाना हुई। सूरत, उधना, नंदुरबार, डोंडाइचा और अमलनेर स्टेशनों से इस ट्रेन में कुल 1606 यात्री सवार हुए। ट्रेन में ऑन-बोर्ड खानपान सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

4. ट्रेन नंबर 02934 अहमदाबाद- मुंबई सेंट्रल कर्णावती एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 04.55 बजे अहमदाबाद से रवाना हुई।  अहमदाबाद स्टेशन से कुल 1116 यात्री इस ट्रेन में सवार हुए। ट्रेन में ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं प्रदान की गई हैं। बाकी 10 ट्रेनों को मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस और अहमदाबाद स्टेशनों से 1 जून, 2020 की देर शाम को उनके निर्धारित समय पर रवाना किया गया।

अन्य तीन ट्रेनें जो 2 जून, 2020 या अन्य दिनों से चलेंगी, उनका विवरण :
1. ट्रेन नम्बर 09041/09042 बांद्रा टर्मिनस - गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस ( बांद्रा टर्मिनस से  23.25 बजे छूटने वाली ) द्वि-साप्ताहिक आधार पर शुक्रवार और रविवार को चलेगी। यह ट्रेन पश्चिम रेलवे के बोरीवली, वापी, वलसाड, सूरत, भरूच,  वड़ोदरा और रतलाम स्टेशनों पर रुकेगी। इस विशेष ट्रेन के अन्य ठहराव नियमित तौर पर चलने वाली इस ट्रेन की समय सारिणी के  अनुसार होंगे।

2. ट्रेन नम्बर 09037/09038 बांद्रा टर्मिनस - गोरखपुर अवध एक्सप्रेस (22.40 बजे बांद्रा टर्मिनस से छूटने वाली) सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी और पश्चिम रेलवे के अंधेरी, बोरीवली, वापी, वलसाड, सूरत, अंकलेश्वर, वड़ोदरा, डेरोल, गोधरा, दाहोद, मेघनगर, बामनिया, रतलाम, खाचरोद और नागदा स्टेशनों पर रुकेगी। इस विशेष ट्रेन के अन्य ठहराव नियमित तौर पर चलने वाली इस ट्रेन की समय सारिणी के  अनुसार होंगे।

3. ट्रेन नम्बर 09165/09166 अहमदाबाद - दरभंगा साबरमती एक्सप्रेस (अहमदाबाद से 21.00 बजे छूटने वाली )  सप्ताह में तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी और पश्चिम रेलवे के महेमदावाद खेड़ा रोड, नडियाद, आणंद, छायापुरी, गोधरा, दाहोद, मेघनगर, रतलाम, खाचरोद, नागदा, उज्जैन, तराना रोड और मक्सी स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन के अन्य ठहराव नियमित समय पर चलने वाली ट्रेन के अनुसार होंगे।

यह खबर भी पढ़े: UNION CABINET MEETING : सरकार ने बदली एमएसएमई की परिभाषा, 50 हजार करोड़ रुपये के मदद का ऐलान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended