संजीवनी टुडे

Weather Forecast News Update: 'रेड जोन' के साथ अब 'रेड अलर्ट' की बारी, दिल्ली सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर

संजीवनी टुडे 26-05-2020 08:29:46

मौसम के गर्म तेवर देखते हुए मौसम विभाग ने मेरठ समेत पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है।


नई दिल्ली। आसमान से आग बरस रही है। ऐसे में कोरोना के 'रेड जोन'  के बाद अब गर्मी के 'रेड अलर्ट' की बारी है। देश के कई राज्यों में लू चलने और तापमान बढ़ने से लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में पारा और बढ़ेगा, ऐसे में अभी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। 

Weather Red Alert

सोमवार सीजन में सर्वाधिक गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। मौसम के गर्म तेवर देखते हुए मौसम विभाग ने मेरठ समेत पश्चिमी यूपी में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। भीषण गर्मी और लू के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल है। तेज धूप, बढ़ता पारा और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। इस बीच लगभग झुलसा देने वाली गर्मी के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया। 

Weather Red Alert

उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है जिसने कठिन परिस्थितियों में हालात और मुश्किल बना दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। सूरज ऐसे ही आग बरसाएगा और तेज लू के थपेड़े सहने होंगे। 

Weather Red Alert

उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान के 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के बाद, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

Weather Red Alert

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना को देखते हुए 'औरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।  उन्होंने बताया कि अगले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। श्रीवास्तव ने कहा कि गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब हीटवेव (लू) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Weather Red Alert

कब तक मिलेगी गर्मी से राहत?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि लू के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है। यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। आईएमडी के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 28 मई की रात से वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस का असर दिखेगा।

Weather Red Alert

इसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है और पारा 38-39 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है। 

Weather Red Alert

मौसम विभाग चार रंगों के अलर्ट जारी करता है। ये ग्रीन, येलो, ओरेंज और रेड अलर्ट होते हैं। सबसे गंभीर ओरेंज और फिर उससे गंभीर रेड अलर्ट होता है। अगर हीटवेव या लू चार या उससे अधिक दिनों तक जारी रह सकती है तो वहां ओरेंज अलर्ट घोषित किया जाता है और जहां स्थिति ज्यादा गंभीर हो वहां रेड अलर्ट जारी करके चेतावनी दी जाती है।

Weather Red Alert

दरअसल, लू की स्थिति को भी दो हिस्सों में बांटा जाता है। जब अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो और सामान्य तापमान में वृद्धि 4.5 डिग्री सेल्सियस से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक हो। जबकि मैदानी क्षेत्रों के लिए, लू की स्थिति तब होती है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री हो और भीषण लू उस वक्त चलती है जब यह 47 डिग्री या उससे अधिक हो।

Weather Red Alert

मौसम विभाग ने आगाह किया है कि जिन क्षेत्रों में 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है, वहां पर लोग दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक घर से बाहर ना निकलें क्योंकि उस वक्त धूप की तपिश सबसे ज्यादा होती है। वैसे भी लॉकडाउन के दौरान लोग कम ही घरों से निकलते हैं, अब उन्हें लॉकडाउन के साथ-साथ गर्मी का भी ध्यान रखना होगा।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

यह खबर भी पढ़े: COVID-19 Updates/महाराष्ट्र में बिगड़े हालात, केरल से लगाई मदद की गुहार

यह खबर भी पढ़े: WHO ने रोका कोरोना वायरस के लिए काट मानी जा रही दवा का ट्रायल

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended