संजीवनी टुडे

हमने हर सुविधा दी, अब कोच और खिलाड़ियों से देश के लिए पदक की उम्मीद : सिसोदिया

संजीवनी टुडे 28-11-2020 21:12:32

हमने हर सुविधा दी, अब कोच और खिलाड़ियों से देश के लिए पदक की उम्मीद


नई दिल्ली। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को सर्वोदय बाल विद्यालय, अशोकनगर में विश्वस्तरीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि हमने खिलाड़ियों के लिए तमाम सुविधाओं का इंतजाम कर दिया है। अब खिलाड़ियों और कोचेज से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाकर देश के लिए मेडल लाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने होनहार खिलाड़ियों को हर मदद देने का निर्देश दिया है ताकि सुविधाओं और पैसों के अभाव में कोई प्रतिभा पीछे न रह जाए। इस मौके पर ओलिंपिक पदक विजेता खिलाड़ी सुशील कुमार भी मौजूद थे। 

सिसोदिया ने कहा कि इस विश्वस्तरीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान को बनाने में टैक्सपेयर्स के 5.78 करोड़ रुपये लगे हैं। इस मैदान में खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिले, तो यह पैसा वसूल हो जाएगा। लेकिन अगर यहां से देश के लिए अच्छे खिलाड़ी न निकलें तो पैसा बेकार जाएगा। इसलिए स्कूल और खेल अधिकारियों की जिम्मेवारी है कि खिलाड़ियों को इस मैदान के उपयोग की पूरी सुविधा मिले। सिसोदिया ने कहा कि इस मैदान को सरकारी नियमों का शिकार न बनने दें। खिलाड़ियों की सुविधा और जरूरत के अनुसार नियम बनाए जाएं। किसी नियम में बदलाव की जरूरत हो तो सरकार उसके लिए तैयार है। 

सिसोदिया ने कहा कि खेल की सुविधाएं देने के मामले में हमें लचीला होना पड़ेगा, लेकिन खेल की तैयारियों में खिलाड़ियों को सभी अनुशासन का पालन करना होगा ताकि उनकी प्रतिभा का विकास हो। दिल्ली में हम ऐसे चार विश्वस्तरीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान बना रहे हैं। आज यह तीसरा मैदान है। घुम्मनहेड़ा और झिलमिल में भी ऐसे मैदान बने हैं। चार सौ मीटर के चार रेसिंग ट्रैक और विश्वस्तरीय स्वीमिंग पुल भी बनाए गए हैं। इन सुविधाओं के कारण दिल्ली के सरकारी स्कूलों का खेलों में प्रदर्शन बेहतर हुआ है। 

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने होनहार खिलाड़ियों को हर जरूरी सुविधा देने की पूरी जिम्मेवारी ली है। खिलाड़ियों के लिए आवासीय सुविधा तथा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी बनाई जा रही है। गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को भी यह सोचना पड़ता है कि उनका एडमिशन कहां होगा। लेकिन हम उन्हें स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में एडमिशन देंगे।

यह खबर भी पढ़े: देश के 3 प्रमुख वैक्सीन केन्द्रों का प्रधानमंत्री ने किया दौरा, कोरोना वैक्सीन के निर्माण के प्रगति के बारे में ली जानकारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended