संजीवनी टुडे

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग आज

संजीवनी टुडे 23-03-2018 08:50:30


नई दिल्ली। राज्यसभा की 58 सीटों के लिए शुक्रवार को सुबह 9 से 4 बजे तक वोटिंग की जाएगी। शाम 5 बजे मतगणना होगी और नतीजा घोषित कर दिया जाएगा।33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है, आज छह राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होगा, इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीटें भी शामिल हैं।  

16 राज्यों की 58 सीटें अप्रैल और मई महीने में खाली हो रही हैं,13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को और ओडिशा और राजस्थान से 6 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल, झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है।  

MUST WATCH

बीजेपी को इस राज्यसभा चुनाव से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि यह राज्यसभा में दर्जन भर सीटें लाकर राज्यसभा में बड़ी पार्टी बनने की  कोशिश में हैं, हालांकि, राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं और बहुमत के लिए 126 सीटें जरूरी होती हैं।हालांकि, राज्यसभा चुनाव में सबकी नजरें उत्तर प्रदेश पर हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश में 10 सीटें हैं और यहां एक सीट पर जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है ।
 

 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended