संजीवनी टुडे

वीडियो : लोन डिफॉल्ट मामले में रोटोमैक ग्रुप के मालिक विक्रम कोठारी गिरफ्तार

संजीवनी टुडे 19-02-2018 18:07:20


कानपुर। किंग ऑफ पेन के नाम से मशहूर उद्योगपति एवं रोटोमैक ग्रुप के मालिक विक्रम कोठारी को CBI ने गिरफ्तार कर लिया है। सीबीआई के आधिकारिक प्रवक्ता ने सोमवार सुबह बताया कि विक्रम कोठारी, उनकी पत्नी और बेटे से कानपुर के उनके आवास में पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद सीबीआई ने कोठारी को गिरफ्तार कर लिया। उनको 800 करोड़ रुपये के लोन डिफॉल्ट मामले में  गिरफ्तार किया गया है। 

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

सीबीआई टीम ने कोठारी परिवार के सभी सदस्यों के पासपोर्ट और मोबाइल कब्जे में ले लिए हैं। उनकी सभी चल और अचल संपत्ति के कागजों की पडताल की जा रही है। फिलहाल सभी कागजों को सीबीआइ और आयकर विभाग की टीम ने अपने कब्जे में ले रखा है। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि रोटोमैक मामले में षड्यंत्रकारियों ने 7 बैंक के एक कंसोर्टियम को 2919 करोड़ रुपये (मूलधन) के लिए बैंक ऋण बंद करने के लिए धोखा दिया। इसमें इन ऋणों की ब्याज देयताएं शामिल नहीं हैं। मैसर्स रोटोमाक के लिए बकाया राशि, रु 3695 करोड़ है।


गौरतलब है की विक्रम कोठारी के खिलाफ सीबीआई ने नई दिल्ली में FIR दर्ज की है। कोठारी ने बैंक आफ बड़ोदा से लोन लिया था। लोन लेने के बाद उन्होंने न तो मूलधन चुकाया और न ही उसका ब्याज बैंक को दिया। बैंक आफ बड़ोदा की कानपुर रीजनल मैनेजर ने विक्रम कोठारी के खिलाफ आपराधिक साज़िश और धोखाधड़ी की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करवाया है। विक्रम कोठारी के वकील शरद कुमार विरला ने बताया कि यह लोन डिफ़ॉल्ट का मामला है न कि बैंक फ्रॉड का। विक्रम कोठारी पर 3700 करोड़ रूपये अलग- अलग बैंकों से लोन लेकर डकारने का आरोप है। सीबीआई की टीम ने कोठारी के घर से 17 फाइलें जब्त की है।

 

Source: Google

विलफुल डिफॉल्टर होने का आरोप
कोर्ट ने कहा था कि कर्ज चूक की तारीख के बाद कंपनी ने बैंक को 300 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति की पेशकश की थी, बैंक को गलत तरीके से सूची में डाला गया है।  बाद में रिजर्व बैंक की ओर से तय प्रक्रिया के मुताबिक एक समिति ने 27 फरवरी 2017 को पारित आदेश में कंपनी को जानबूझ कर कर्ज नहीं चुकाने वाला घोषित कर दिया। 

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended