संजीवनी टुडे

VIDEO: 5 हजार के चालान को 100 रुपये में कैसे निपटाएं, खुद पुलिसवाले ने दिए TIPS...

संजीवनी टुडे 20-09-2019 17:19:16

एक पुलिसवाले का वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें वो कह रहे हैं कि यदि ट्रैफिक पुलिस भारी चालान काटे तो कैसे इसको कम पैसों में निपटाया जा सकता है।


नई दिल्ली। एक पुलिसवाले का वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें वो कह रहे हैं कि यदि ट्रैफिक पुलिस भारी चालान काटे तो कैसे इसको कम पैसों में निपटाया जा सकता है। ये वीडियो फेसबुक पर छाया हुआ है। जानकारी के मुताबिक, यदि गाड़ी चलाते वक्त लाइसेंस नहीं है, तो इसका चालान अब 5 हजार है। 

पूर्व इसके लिए 500 रुपये देने पड़ते थे। नए नियम लागू होने के पश्चात लोगों में बहुत क्रोध है। एक पुलिसकर्मी ने बताया है कि कैसे 5 हजार के चालान को 100 रुपये में निपटाया जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े:सरकार का बड़ा ऐलान, अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 1.45 लाख करोड़ रुपये का कर...

पुलिसकर्मी सुनील संधू ने सर्वप्रथम ट्रैफिक फाइन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बोला- 'लाइसेंस या फिर रजिस्ट्रेशन नहीं है तो 5 हजार। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो 10 हजार रुपए। इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट खो गया है तो 2 हजार का चालान लगता है।' ऐसे करके उन्होंने एक-एक कर चालान की पूरी सूची सुना डाली। 

पुलिसकर्मी के मुताबिक, उल्लंघनकर्ताओं के पास अपने ट्रैफिक पुलिस चालान का भुगतान करने हेतु 15 दिन होते हैं।  वो इन 15 दिनों में अधिकारियों को दस्तावेज दिखा सकते हैं। ऐसे में आपको पूरा जुर्माना नहीं देना होगा। आपको केवल 100 रुपये देने होंगे। 

जैसे आपके पास ड्राइविंग करते वक्त ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट एवं इंश्योरेंस नहीं है तो नए नियम के मुताबिक आपका चालान 22 हजार का बनेगा। यदि आप 15 दिनों में अधिकारियों को ये दस्तावेज दिखाते हैं तो आपको 100-100 रुपये देने पड़ेंगे। 

देखें VIDEO:

उन्होंने कहा कि ये प्रक्रिया कुछ बोझिल और समय लेने वाली हो सकती है, किन्तु ड्राइवर का इससे पैसा बच सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह प्रावधान बिना हेलमेट या फिर नशे में गाड़ी चलाने जैसे जुर्मों पर लागू नहीं होता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended