संजीवनी टुडे

VIDEO: कोरोना वायरस से बचाव के लिए करंसी नोट की जगह करें डिजिटल पेमेंट

संजीवनी टुडे 29-03-2020 20:40:16

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए उन्‍होंने करंसी नोट की जगह डिजिटल लेन-देन करने की अपील लोगों से की है।


नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसमें कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए उन्‍होंने करंसी नोट की जगह डिजिटल लेन-देन करने की अपील लोगों से की है। दास ने कहा कि कोरोना देश के लिए हर तरह से बड़ा संकट है और बचाव ही एकमात्र उपाय है।

वीडियो संदेश में दास ने कहा है कि कोरोना की महामारी की वजह से देश संकट के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में घर पर रहकर ही डिजिटल ट्रांजेक्‍शन करें। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल ऐप के जरिये लेन-देन करें। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस महामारी से बचने एकमात्र उपाय है सोशल डिस्टेंसिंग और सरकार लगातार जनता से लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रही है। 

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि डिजिटल लेन-देन करें और सुरक्षित रहें। दरसअल  उन्होंने देश के लोगों को करंसी में लेन-देन को कम करने अपील की है। कोरोना को रोकने के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। लॉकडाउन के बीच अगर लोग करंसी का लेन-देन करेंगे तो एक-दूसरे के संपर्क में आए बिना ये संभव नहीं है, जिसकी वजह से कोरोना के फैलने का डर बना रहेगा। ऐसे में डिजिटल पेमेंट बिल्कुल सुरक्षित है। 

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए आरबीआई ने इसी हफ्ते बड़ा ऐलान किया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में 0.75  फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। इसके अलावा होम लोन और कार लोन के ग्राहकों को राहत देते हुए 3 महीने की ईएमआई बाद में भुगतान की सहूलियत दी है। 

यह खबर भी पढ़े: कोरोना संदिग्ध महिला की ईलाज के दौरान मौत, 10 दिन पहले ही विदेश से लौटा था पति

यह खबर भी पढ़े: मुंबई में कोरोना पॉजीटिव महिला की मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 197

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended