संजीवनी टुडे

VIDEO: चीन में 106 लोगों की जान ले चुका है कोरोना वायरस, अब भारत पर भी मंडरा रहा हैं इसका खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचने के उपाय

संजीवनी टुडे 29-01-2020 09:52:39

यह वायरस चीन से निकल कर एशिया के दूसरे देशों में पहुंच रहा है। अब तक इस वायरस से पीड़ितों के तीन मामले जापान और थाइलैंड में और एक मामला दक्षिण कोरिया में सामने आया है। आस्‍ट्रेलिया में भी चीन से लौटे एक शख्‍स की गहन जांच की जा रही है। जानें इस जानलेवा कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और इससे बचाव संभव है या नहीं।


डेस्क। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब हॉन्ग कॉन्ग, अमेरिका, थाइलैंड, वियतनाम, म्यांमार, भारत समेत कई देशों में देखने को मिल रहा है और दिल्ली, बिहार, जयपुर, यूपी समेत कई राज्यों में इसके संदिग्ध मामले देखे गए हैं। भारत में कोरोना वायरस फैलने का खतरा मंडरा रहा है। अगर समय रहते सुरक्षात्मक उपाय न अपनाए गए तो यहां भी चीन जैसे हालात हो सकते हैं। 

ये खबर भी पढ़े: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, 4593 मामलों की पुष्टि

corona virus

जानकारी के अनुसार कई लोगों को चिकित्सीय जांच में रखा गया है। इस बीच चीन में कोरोनावायरस के 13,000 नए मामले सामने आए हैं और इसकी चपेट में आने से अब तक 106 लोगों की मौत भी हो चुकी है।  आवागमन पर प्रतिबंध लगने लगे हैं और भारत सरकार सुरक्षात्मक उपाय अपना रही है। जानें इस जानलेवा कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और इससे बचाव संभव है या नहीं।

खबर के मुताबिक चीन में 106 हो चुकी है मरने वाले लोगों की संख्या, 2,744 लोगों में वायरस की पुष्टि  33,552 विमान यात्रियों की जांच हुई जो 155 विमानों से चीन से भारत लौटे 4,359 यात्रियों की जांच हुई सोमवार को जो 18 फ्लाइट से भारत आए। 

corona virus

यह वायरस चीन से निकल कर एशिया के दूसरे देशों में पहुंच रहा है। अब तक इस वायरस से पीड़ितों के तीन मामले जापान और थाइलैंड में और एक मामला दक्षिण कोरिया में सामने आया है। आस्‍ट्रेलिया में भी चीन से लौटे एक शख्‍स की गहन जांच की जा रही है। पूरी दुनिया में इस वायरस को लेकर कई देशों ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। भारत ने भी इसी तरह का अलर्ट जारी कर रखा है।

ये कोरोना वायरस के असर के लक्षण और बचाव

-कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों यानी जिनकी रोगों से लड़ने की ताकत कम है ऐसे लोगों के लिए यह घातक है। बुजुर्ग और बच्चे इसके आसान शिकार हैं।

-वायरस लोगों को बीमार कर सकते हैं, आम तौर पर श्वसन तंत्र की बीमारी के साथ या एक आम सर्दी के समान।

-कोरोना वायरस के लक्षणों में नाक बहना, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और शायद बुखार शामिल है, जो कुछ दिनों तक रह सकता है।

corona virus

-जानकारी के अनुसार आपको बता दें की कोरोनावायरस का अभी तक ना तो कोई इलाज सामने नहीं आया है और ना ही इसकी कोई वैक्सीन बनी है।

-इससे बचने का एक ही तरीका सावधानी है। संक्रमण होने पर एहतियात बरतें।

-किसी बीमार, जुकाम, निमोनिया से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें।

-अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं। खांसते हुए नांक और मुंह को ढक कर रखें।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

-लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इन लक्षणों को इसलिए भी हल्के में न लें क्योंकि कोरोना वायरस का नया प्रकार नोवल कोरोना वायरस फैल रहा है, जिसके बारे में साइंटिस्ट्स भी कम ही जानते हैं।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended