संजीवनी टुडे

वंदे भारत मिशन : भारत के लिए 233 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की उड़ान चीन के ग्वांगझू से रवाना

संजीवनी टुडे 06-08-2020 21:02:29

कोरोनो वायरस प्रतिबंधों के कारण चीन में फंसे 233 भारतीय नागरिक गुरुवार को भारत के लिए रवाना हो गए हैं।


गुआंगझौ। कोरोनो वायरस प्रतिबंधों के कारण चीन में फंसे 233 भारतीय नागरिक गुरुवार को भारत के लिए रवाना हो गए हैं। इस संबंध में गुआंगझौ  में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कहा, "233 भारतीय नागरिक, जिनमें ज्यादातर छात्र हैं, आज दोपहर में  दिल्ली के लिए विशेष उड़ान के द्वारा अपने घरों के लिए रवाना हुए।"

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के दौरान दूसरे देशों में फंसे भारतीय नागिरकों को स्वदेश वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने एयर इंडिया के साथ मिलकर 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत की थी । 6 मई को शुरू हुए इस मिशन का वर्तमान में पांचवां चरण चल रहा है।  अभी तक इस मिशन के तहत 9 लाख 39,000 से अधिक विदेशों में फंसे हुए भारतीय अलग-अलग माध्यमों से स्‍वदेश वापस लाए गए हैं।

इससे पहले देश में चौथे चरण तक अलग-अलग देशों में फंसे करीब 8 लाख 14 हजार से अधिक फंसे हुए भारतीयों  को स्वदेश वापस लाया जा सका था। तब भारत के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि  अभियान के पांचवें चरण में हम, अमेरिका,  कनाडा, कतर, ओमान, यूएई, सिंगापुर, यूके, फ्रैंकफर्ट, पेरिस, सऊदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलीपींस सहित तमाम देशों के साथ  और अधिक मिलकर काम करते हुए अपने नागरिकों को सकुशल भारत वापिस लाएंगे। दरअसल, आज इस मिशन के इसी पांचवें चरण के तहत ही चीन के इस  गुआंगझौ से भारतीय नागरिक अपनी स्‍वदेश वापिसी कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: ऑल जम्मू और कश्मीर पंचायत कांफ्रेंसस ने की पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने की मांग

यह खबर भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत केस: एक हफ्ते से गायब रिया अपने अपार्टमेंट में लौटी, कल ED करेगी पूछताछ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended