संजीवनी टुडे

घातक बीमारियों से बचाव के लिए हज यात्रियों का टीकाकरण

संजीवनी टुडे 12-07-2019 17:34:17

हज यात्रा पर जा रहे यात्रियों को घातक बीमारियों से बचाव के लिए मीरा भायंदर मनपा और एनसीडीसी संस्था ने संयुक्त रूप से टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।


मुंबई। हज यात्रा पर जा रहे यात्रियों को घातक बीमारियों से बचाव के लिए मीरा भायंदर मनपा और एनसीडीसी संस्था ने संयुक्त रूप से टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। मनपा आयुक्त बालाजी खतगांवकर ने इस सेवा का लाभ उठाने की अपील की है। एनसीडीसी संस्था ने शहर के हज यात्रियों के लिए मेनिंनजायटीस प्रतिरोधक टीका लगाने का प्रबंध किया है। भारतरत्न इंदिरा गांधी अस्पताल, पूनम सागर, इलाहाबाद बैंक के पास, मीरारोड (पूर्व) में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक हज यात्रियों को ओरल पोलियो व मेनिंनजायटीस प्रतिरोधक टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा वृद्धों, शुगर, किडनी के मरीजों, दमा के मरीजों के लिए स्वाइन फ्लू का टीका उपलब्ध कराया गया है। मीरा भायंदर मनपा क्षेत्र के हज यात्रियों से इस सेवा का लाभ लेने की अपील की गई है। 

मनपा प्रशासन के मुताबिक मस्तिष्क विकार (मेनिंनजाइटिस) एक खतरनाक संक्रामक रोग है, जो मेनिंगोकोकल नामक जीवाणु के शरीर में प्रवेश करने के कारण होता है। इस बीमारी के कारण मस्तिष्क के आवरण पर सूजन आ जाती है। इस बीमारी को मस्तिष्क ज्वर बीमारी के रूप में भी जाना जाता है। मस्तिष्क ज्वर संक्रामक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क, सांस, छींक और थूक से यह बीमारी दूसरे व्यक्ति में फैलती है। इस बीमारी के जीवाणु शरीर में प्रवेश करने के 3 से 4 दिनों के बाद उसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यदि समय पर उचित निदान और उपचार नहीं होता है, तो इस बीमारी से जान जाने का खतरा रहता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now