संजीवनी टुडे

उत्पल सिंह बने लोकसभा के नए महासचिव, स्नेहलता श्रीवास्तव का लेंगे स्थान

संजीवनी टुडे 30-11-2020 16:01:07

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उत्पल कुमार सिंह, आईएसएस (सेवानिवृत्त) को लोकसभा सचिवालय और लोकसभा महासचिव के पद पर नियुक्त किया है।


नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उत्पल कुमार सिंह, आईएसएस  (सेवानिवृत्त) को लोकसभा सचिवालय और लोकसभा महासचिव के पद पर नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति एक दिसम्बर से लागू होगी। वह स्नेहलता श्रीवास्तव का स्थान लेंगे। श्रीवास्तव सोमवार को सेवानिवृत्त हो गईं।

सिंह 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के अधिकारी रहे हैं। 34 वर्ष के समृद्ध और विविध प्रशासनिक अनुभव से सम्पन्न, वरिष्ठ सिविल सेवक सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। इस अवधि के दौरान उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि और बागवानी, मानव संसाधन, पुलिस और कार्मिक प्रबंधन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन, विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्द्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किया है।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होंने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों कार्य किया। उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व उत्पल सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कीं। 

सिंह ने केंद्र में भी कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। इससे पूर्व वह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे।

यह खबर भी पढ़े: अब एक दिसम्‍बर से मिलेगी 24 घंटे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सुविधा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended