संजीवनी टुडे

उप्र. में 24 घंटे बिजली आपूर्ति को ऊर्जा मंत्री ने केंद्र से मांगा सहयोग

संजीवनी टुडे 26-06-2019 21:16:35

उत्तर प्रदेश में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति एवं बिजली संबंधित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु सूबे के ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने केंद्र सरकार से सहयोग की अपेक्षा की है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति एवं बिजली संबंधित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु सूबे के ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने केंद्र सरकार से सहयोग की अपेक्षा की है। इस संबंध में श्री शर्मा ने बुधवार को केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह से मिलकर उन्हें एक आठ सूत्रीय मांग पत्र भी सौंपा। मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री को अवगत कराया कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए निर्बाध तथा अच्छी गुणवत्तायुक्त विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की सहायता से ‘सौभाग्य योजना‘ के अन्तर्गत प्रदेश के सभी मजरों का विद्युतीकरण, सभी इच्छुक परिवारों को विद्युत संयोजन देने के साथ-साथ वितरण तंत्र के विस्तार व सुदृढ़ीकरण के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाए लागू की गयी हैं, लेकिन कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए प्रदेश को अभी भी केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के सहयोग की अत्यन्त आवश्यकता है। 

इस संबंध में आठ सूत्रीय महत्वपूर्ण बिन्दुओं को उन्होंने केंद्रीय मंत्री के सम्मुख प्रस्तुत किया और मांग किया कि काफी संख्या में नये इच्छुक परिवारों को विद्युत संयोजन देने के लिए ‘सौभाग्य योजना‘ की समयावधि तथा इससे संबंधित इन्फ्रास्ट्रक्चर के सृजन हेतु पूर्व से स्वीकृत परियोजना के क्रियान्वयन की अवधि दिसम्बर, 2019 तक बढ़ायी जानी चाहिए।दूसरे महत्वपूर्ण बिन्दु में उन्होंने बताया कि कृषि कार्य के लिए विद्युत आपूर्ति पोषकों के पृथक्कीकरण का काफी लाभ प्राप्त हो रहा है। अतः प्रदेश के ऐसे सभी अवशेष फीडरों के पृथक्कीकरण के लिए केंद्रीय विद्युत मंत्रालय से शीघ्र स्वीकृति की आवश्यकता है। मांग पत्र का तीसरा बिन्दु लाइन लाॅस से संबंधित है। उन्होंने कहा कि लाइन हानियां कम करने के लिए प्रदेश के नगरों में अधिक चोरी वाले क्षेत्रों में अंडरग्राउंड केबिल परियोजना की शीघ्र स्वीकृति आवश्यक है। अगले बिन्दु के माध्यम से श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश से केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चुने गए सभी 10 शहरों और धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण शहरों यथा अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, वाराणसी और प्रयागराज में अंडरग्राउंड केबलिंग की परियोजनाओं के लिए भी केंद्र का सहयोग अपेक्षित है।  

इसी तरह ‘उदय योजना‘ के अन्तर्गत केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के साथ किये गये एमओयू की अवधि को भी उन्होंने एक वर्ष के लिए बढ़ाया जाना आवश्यक बताया। उन्होंने कहा, चूंकि वित्तीय वर्ष 2018-19 में ‘सौभाग्य योजना‘ के युद्धस्तर पर कार्यान्वयन के कारण विद्युत वितरण निगम लाइन हानियों को कम करने पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सके। इसके साथ ही बहुत बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को संयोजन दिये जाने की स्थिति में वितरण निगमों को ग्रामीण क्षेत्र में बिलिंग व कलेक्षन को सही स्थिति में लाने के लिए कुछ समय अवश्य लगेगा। उन्होंने आगे बताया कि आरएपीडीआरपी पार्ट-बी के अन्तर्गत स्वीकृत ‘स्काडा‘ परियोजनाओं का कुछ कारणवश उत्तर प्रदेश में क्रियान्वयन नहीं हो सका था और परियोजनाएं निरस्त हो गयी थी। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश के प्रमुख 12 नगरों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लिए ‘स्काडा‘ स्थापित किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। अतः विद्युत मंत्रालय से इन परियोजनाओं की शीघ्र स्वीकृति हेतु अनुरोध है। 

मांग पत्र के सातवें बिन्दु द्वारा श्रीकान्त शर्मा ने पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर स्थापित करने के लिए केंद्रीय विद्युत मंत्रालय से शीघ्र वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने नोएडा को आईपीडीएस योजना में सम्मिलित किये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इस महत्वपूर्ण नगर में विद्युत तंत्र के सृदृढ़ीकरण के लिए आईपीडीएस योजना के तहत धनराशि की स्वीकृति अत्यन्त आवश्यक है।श्रीकान्त शर्मा ने केंद्रीय मंत्री को यह भी अवगत कराया कि भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी इफीशियेन्सी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) द्वारा उत्तर प्रदेश में स्मार्ट मीटर परियोजना, उजाला परियोजना के अन्तर्गत एलईडी बल्ब वितरण तथा किसानों को एनर्जी इफीशियेण्ट पम्प सेट दिये जाने की पायलेट योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन की गति में तेजी लाने तथा लाभार्थियों द्वारा उठायी गयी समस्याओं के शीघ्र निराकरण की आवश्यकता है, जो बगैर केंद्रीय सहयोग के असम्भव है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended