संजीवनी टुडे

जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों को दर्शाती कॉफी टेबल पुस्तक का अनावरण

संजीवनी टुडे 12-02-2019 21:06:00


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रयासों की जानकारी देते हुए ‘इंडिया स्पेयरहेडिंग क्लाइमेट सॉल्यूशन’ नामक कॉफी टेबल पुस्तक का अनावरण किया। 

कॉफी टेबल पुस्तक को जारी करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस प्रकाशन को जारी करते हुए कहा कि भारत दुनिया में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जलवायु परिवर्तन के विविध पहलुओं पर कार्य करने वाला दुनिया का एक सक्रिय देश बन गया है। उन्होंने कहा कि यह दर्शाती है कि सरकार जलवायु परिवर्तन से जुड़ी चिंताओं और सतत विकास से जुड़ी प्राथमिकताओं के बीच में संतुलन बनाने में सफल रहा है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस प्रकाशन में न केवल जलवायु कार्रवाई के बारे में हमारी उपलब्धियों को उजागर किया गया है बल्कि भविष्य के लिए हमारी तैयारी का भी उल्लेख किया गया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि वर्ष 2022 तक 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्‍पादन करने का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य, स्‍मार्ट शहरों, विद्युत वाहनों, ऊर्जा दक्षता, पहलों तथा अप्रैल 2022 तक भारत स्‍टेज-4 से भारत स्‍टेज-5 उत्‍सर्जन मानदंडों को लागू करने जैसे कार्यों को सक्रियतापूर्वक शुरू किया गया है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

ताकि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम से कम किया जा सके। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की इस पुस्तक का विमोचन करते समय मंत्रालय में सचिव सीके मिश्रा, संयुक्त रविशंकर प्रसाद, पर्यावरण भवन में मौजूद रहे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended