संजीवनी टुडे

Unlock-5 :15 अक्टूबर से खोले जा सकते हैं स्कूल, राज्य सरकारों को निर्णय लेने की छूट, अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य

संजीवनी टुडे 01-10-2020 12:23:16

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में आज से अनलॉक -5 शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल्स और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति दे दी है।


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में आज से अनलॉक -5 शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल्स और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति दे दी है। 15 अक्टूबर से स्कूल और कोचिंग संस्थान खोले जा सकते हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को इस पर निर्णय लेने का फैसला दिया है।

देश में स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें 15 अक्टूबर के बाद व्यवस्थित तरीके से ऐसा करने का फैसला कर सकती हैं। स्थिति के आकलन के आधार पर, संबंधित स्कूल और संस्थान प्रबंधन के परामर्श से निर्णय लिया जाएगा और यह कुछ शर्तों के अनुसार होगा।

सरकार ने कहा कि ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा, हालांकि, शिक्षण का पसंदीदा तरीका बना रहना चाहिए। कुछ छात्र शारीरिक रूप से उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं। सरकार ने कहा है कि छात्रों को केवल अभिभावकों की लिखित सहमति के साथ ही स्कूलों और संस्थानों में बुलाया जा सकता है। 

सूत्रों के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों के खुलने के समय स्थिति के आकलन के आधार पर गृह मंत्रालय के परामर्श से फैसला ले सकता है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा संस्थानों में केवल पीएचडी और विज्ञान और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम में पीजी के छात्रों के लिए लैब कार्यों की अनुमति दी होगी। जिन्हें 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति होगी। 

सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने को कहा गया है। स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने से पहले सुरक्षा सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। 

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बुधवार को 62,25,763 तक पहुंच चुकी है, और मृतकों की संख्या 97,497 तक पहुंच गई।

यह खबर भी पढ़े: 1 अक्टूबर से लागू हुए नए नियम, अब गाड़ी चलाते समय नहीं रखना होगा DL और RC

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended