संजीवनी टुडे

अनलॉक-1: आठ जून से कुछ इस तरह खुलेंगे होटल-रेस्टोरेंट और मॉल, इन जगहों पर लटका रहेगा ताला

संजीवनी टुडे 31-05-2020 07:24:18

लॉकडाउन 4 का आज आखरी दिन है। इसी बीच सरकार ने फिर से लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है, लेकिन इस बीच धीरे-धीरे तीन फेज में लॉकडाउन को हटाया जाएगा।


नई दिल्ली। लॉकडाउन 4 का आज आखरी दिन है। इसी बीच सरकार ने फिर से लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया है, लेकिन इस बीच धीरे-धीरे तीन फेज में लॉकडाउन को हटाया जाएगा। केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि 30 जून तक केवल कंटेनमेंट जोन में ही पाबंदी रहेगी और इन क्षेत्रों के बाहर चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित गतिविधियों को खोला जाएगा। लेकिन कई सेवाएं ऐसी हैं जिनके जून में भी खुलने की संभावना कम है या ये कहें कि कोरोना के हालात पर चर्चा के बाद इन पर विचार किया जाएगा। 

unlock 1

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके लिए शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत 8 जून के बाद होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल्स और धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन शर्तों के साथ। देशभर में अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा। दरअसल, लॉकडाउन 5.0 को अनलॉक 1 नाम दिया गया है और इसे तीन चरणों में बांटा गया है। इस लॉकडाउन की सबसे खास बात यह है कि इसमें पूरे देश में आने जाने की पाबंदी हटा ली गई है, देशभर में कहीं आने जाने पर रोक नहीं होगी। एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। हालांकि लॉकडाउन में 5.0 में कई तरह की पाबंदियां भी रखी गई हैं। इसके तहत देशभर में राजनीतिक रैलियों पर रोक रहेगी, सिनेमा हॉल, ​स्वीमिंग पूल और जिम पर पाबंदी रहेगी। विदेश यात्रा पर भी पाबंदी जारी रहेगी, सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना जरूरी होगा। साथ ही शादी समारोह में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे और अंतिम संस्कार में 20 लोग, दुकानों पर सिर्फ 5 लोग एक साथ सामान ले सकेंगे।

unlock 1

पहला फेज
8 जून के बाद ये जगहें खुल सकेंगी।
-धार्मिक स्थल/इबादत की जगहें।
-होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी से जुड़ी सर्विसेस व शॉपिंग मॉल्स।
-स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा ताकि इन जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रह और यहां कोरोना न फैले।

दूसरा फेज
-स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग और कोचिंग इंस्टिट्यूट राज्य सरकारों से सलाह लेने के बाद ही खुल सकेंगे।
-राज्य सरकारें बच्चों के माता-पिता और संस्थानों से जुड़े लोगों के साथ बातचीत कर इस पर फैसला कर सकती हैं।
-फीडबैक मिलने के बाद इन संस्थानों को खोलने पर जुलाई में फैसला लिया जा सकता है।
-स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करेगा।

तीसरा फेज
-इन सर्विसेस को शुरू करने का फैसला बदलते हालात का जायजा लेने के बाद ही होगा।
-इंटरनेशनल फ्लाइट्स, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इनके जैसी बाकी जगहें।
-सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े जमावड़े।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना संकट में नौकरी छोड़कर आएं हैं, तो यहां कराएं ऑनलाइन पंजीकरण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended