संजीवनी टुडे

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने माई हैंडलूम पोर्टल किया लॉन्च

संजीवनी टुडे 07-08-2020 20:12:16

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के बुनकरों के लिए माई हैंडलूम नाम से पोर्टल लॉन्च किया।


नई दिल्ली। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने देश के बुनकरों के लिए माई हैंडलूम नाम से पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल के माध्यम से ब्लॉक स्तर के बुनकर समूहों, हथकरघा विपणन सहायता और पुरस्कार जैसी विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन किया जा सकता है। पोर्टल का उद्घाटन करते हुए स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद करते हुए कहा कि साल 2015 में पहले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर इंडिया हैंडलूम ब्रांड को लॉन्च किया गया था। अब तक इस ब्रांड के तहत 1590 उत्पाद पंजीकृत किए गए हैं, जिसमें 180 से अधिक उत्पाद श्रेणियां हैं। यह पोर्टल "साइन-इन" वाला पोर्टल सभी हथकरघा योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेगा और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। 

राष्ट्रीय हथकरघा विकास कार्यक्रम के तहत पोर्टल वास्तविक समय की स्थिति  प्रदान करेगा। इस पोर्टल से कपड़ा मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं की जानकारी जैसे मुद्रा ऋण योजना, बुनकरों का बीमा, सूत की आपूर्ति, करघे और सामान का वितरण, प्रशिक्षणों की संख्या, आदि के लिए स्टाल के पारदर्शी तरीके से आवंटित किए जाते हैं। इस मौके पर केन्द्रीय कपड़ा और महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। यह ऐप अंग्रेजी सहित 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। 

इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद थे। इस मौके पर वर्चुअल टेस्टाइल मेला 2020 का भी उद्घाटन किया गया। इस मौके पर कुल्लू गांव के हथकरघा उद्योग पर प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में एक जिला-एक उत्पाद योजना को लागू किया जा रहा है जिससे जिले के साथ उस हैंडीक्राफ्ट को भी विश्व में पहचान मिल सकें।

यह खबर भी पढ़े: चीनी ऐप Tik-Tok अमेरिकी युवाओं का जनून, माइक्रोसॉफ्ट से बातचीत

यह खबर भी पढ़े: अलवर/ प्रेम प्रसंग: शादीशुदा युवक-युवती के पहाड़ी पर पेड़ से लटके मिले शव, दोनों परिवारों में मचा कोहराम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended