संजीवनी टुडे

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा- कृषि बिल से छोटे किसानों को होगा सबसे अधिक फायदा

संजीवनी टुडे 26-09-2020 20:13:23

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि बिल से छोटे किसानों को सबसे अधिक फायदा होगा। अब किसान की मर्जी है


जयपुर। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि बिल से छोटे किसानों को सबसे अधिक फायदा होगा। अब किसान की मर्जी है कि वो कहीं पर भी फसल बेच सकता है, जहां पर किसान को अधिक दाम मिलेगा वो वहां बेच सकेगा। भाजपा कार्यकर्ताओं को आसान भाषा में किसानों को समझाना होगा। कांग्रेस सहित विपक्ष पर हमला बोलते हुए चौधरी ने कहा कि 'जिन्होंने किसानों से झूठ बोला, अब वो किसान के कंधे पर बंदूक रखकर चला रहे हैं। ये लोग झूठ फैलाकर किसान को गुमराह कर रहे हैं।' 

कृषि राज्यमंत्री चौधरी शनिवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने राष्ट्रहित के बजाय खुद के हित को सर्वोपरि रखा है। किसानों को कानूनों में उलझाकर रखा गया, जिसकी वजह से वो अपनी फसल कहीं बेच नहीं पा रहा था। कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि 'हमने एमएसपी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की। अबतक एक लाख करोड़ रुपए से अधिक किसानों को दिए जा चुके हैं। चौधरी ने कहा कि यूपीए सरकार ने सिर्फ 20 लाख करोड़ का ऋण किसानों को दिया था, लेकिन हमारी सरकार ने 35 लाख करोड़ से अधिक का लोन दिया।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि मोदी सरकार किसानों से बात करने के लिए हमेशा तैयार है। अगर कोई किसान सरकार के किसी भी प्रतिनिधि से आधी रात को भी बात करना चाहेगा तो हम तैयार हैं। उन्होंने इस दौरान विपक्षी दलों पर भी निशाना साधा। उन्होंने खासतौर पर कांग्रेस को निशाना बनाते हुए कहा कि जो बिल में नहीं है, जो बिल में नहीं हो सकता, जिनका बिल से संबंध नहीं हो सकता, उसी पर उनका भाषण केंद्रित रहा। इससे ये सिद्ध होता है कि बिल के जो प्रावधान हैं वो किसान हितैषी हैं।

भाजपा कार्यकर्ता सरल भाषा में किसानों को समझाएं कृषि सुधार : 
इससे पहले प्रदेश भाजपा कार्यालय में ही केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे किसानों को ऐसी किसी भी अफवाह से बचाएं और कृषि सुधार संबंधी विधेयकों के महत्व को उन्हें सरल भाषा में समझाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में भाजपा के हम सभी कार्यकर्ताओं का बहुत बड़ा कर्तव्य है। हमारी जिम्मेवारी है क्योंकि हमें किसान के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है। हम किसानों को कृषि सुधार की बारीकियों के बारे में जितना समझाएंगे उतना ही किसान जागरूक होगा और किसी प्रकार के भ्रम में नहीं पड़ेगा। चौधरी ने कहा कि किसानों को कर्ज लेने की मजबूरी से बाहर निकालने के लिए मोदी सरकार ने कई अहम फैसले पूरी ताकत से लिए हैं। उन्होंने कहा कि अब दशकों बाद किसान को अपनी उपज पर सही हक मिल पाया है। कृषि में जो सुधार किए गए हैं उनका सबसे ज्यादा लाभ छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा।

यह खबर भी पढ़े: श्रीकृष्ण जन्मभूमि स्थान से ईदगाह हटाने को लेकर मथुरा की अदालत में केस दायर, सोमवार होगी सुनवाई

यह खबर भी पढ़े: भारत अब पाकिस्तान की सीमा तक बनाएगा एशिया की सबसे लम्बी सुरंग

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended